Breaking Tube
Police & Forces

महिला सुरक्षा की दिशा में बड़ा कदम, लखनऊ में जल्द स्थापित होंगे 100 पिंक पुलिस बूथ

लखनऊ (Lucknow) में लगातार बढ़ते जा रहे महिला अपराध के मामलों को कम करने के लिए अब वीमेन पॉवर हेल्पलाइन ने एक कई कवायद शुरू की है. जिसके अंतर्गत निर्भया फंड से राजधानी में 100 से ज्यादा पिंक पुलिस बूथ बनाए जाएंगे. फिलहाल पिंक बूथ का एक मॉडल बन कर लगभग तैयार हो चुका है. इस पर खुद 1090 की एडीजी अंजू गुप्ता नजर रखीं हुईं हैं ताकि किसी तरह की कोई लापरवाही ना होने पाए.


ऐसे होंगे पिंक बूथ

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ (Lucknow) में तकरीबन 100 पिंक बूथ बनाकर उन्हें पुलिस को सौंप दिया जाएगा. पुलिस पिंक बूथ योजना को राजधानी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत संचालित किया जाएगा. पिंक बूथ में केवल महिला कर्मचारी रहेंगी, यहां सभी तरह के कम्युनिकेशन इक्विपमेंट रहेंगे. पिंक बूथ एक मंजिला होगा, जहां ग्राउंड फ्लोर में ऑफिशियल काम होंगे. वहीं ऊपर एक रेस्ट रूम, किचेन, स्टोर की जगह है. वॉश रूम भी बूथ के अंदर होगा. साथ ही सोलर प्लेट भी लगाए जाएंगे जिससे लाइट की परेशानी न हो.


also read : यूपी: DGP ने पुलिस अफसर को फटकारते हुए कहा- कहानी मत सुनाइए मुझे, तथ्यों पर बात करिए


इन इलाकों में बनेंगे पिंक बूथ

दरअसल, लखनऊ (Lucknow) के कुछ इलाके ऐसे हैं जहां चेन, पर्स व मोबाइल स्नैचिंग की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं. इन सभी जगहों पर पिंक बूथ पोस्ट किये जायेंगे. अभी तक मिली खबरों से ये पता लगा है कि लखनऊ में गोमतीनगर, गाजीपुर, इंदिरानगर, आलमबाग, कृष्णानगर, आशियाना, अलीगंज, जानकीपुरम, हजरतगंज चौक, ठाकुरगंज और महानगर थाना क्षेत्र में पिंक बूथ बनाए जाएंगें.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

खुशखबरी: UP Police में दारोगाओं के लिए इंस्पेक्टर बनने की राह हुई आसान, महज 35 प्रतिशत नम्बर लाने पर मिलेंगे ‘तीन स्टार’

BT Bureau

यूपी: कोरोना के चलते पुलिसकर्मी न हों डिप्रेशन के शिकार, ‘मन संवाद’ के जरिए दिलाई जा रही मदद

BT Bureau

कन्नौज: UP 100 के जांबाज सिपाहियों ने महिलाओं को जिंदा जलने से बचाया, जलते सिलेंडर को घर से बाहर कुएं में फेंका

S N Tiwari