Breaking Tube
Police & Forces UP News

लखनऊ: जारी है अक्षम पुलिसकर्मियों की छंटनी का सिलसिला, 3 दारोगा समेत 11 जबरन रिटायर

कुछ समय पहले सीएम योगी ने ये आदेश दिया था कि जो पुलिसकर्मी अनफिट हैं, और ड्यूटी करने में अक्षम हैं उनको जबरन रिटायर किया जाए। इसके चलते अब प्रदेश भर में कार्रवाई शुरू हो गई है। दरअसल, कई जिलों के बाद अब लखनऊ जिले में भी 11 पुलिसकर्मियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी गई। इन पुलिसकर्मियों की उम्र 50 से अधिक थी और स्क्रीनिंग में ये प्रभावी कर्मी काम कर पाने में अक्षम पाए गए थे।


जो काम करने में अक्षम, उन्हें किया जा रहा रिटायर

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को पुलिस कमिश्नरेट, लखनऊ के अन्तर्गत नियुक्त विभाग के 11 पुलिस कर्मियों को मंगलवार को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गयी। पुलिस कमिश्नर की मानें तो अराजपत्रित ऐसे कर्मी, जो 31 मार्च 2020 को 50 वर्ष या 50 वर्ष से अधिक की उम्र पूरी कर चुके हैं और उनकी कार्यदक्षता पुलिस विभाग की संस्कृति के अनुकूल नहीं है, उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति स्वीकृत की गयी है।


Also Read: UP में सिर्फ शादी के लिए लड़की का धर्म परिवर्तन अपराध, 10 साल की सजा के साथ शादी भी मानी जाएगी अमान्य


इस प्रक्रिया के लिये गठित समिति की संस्तुति के आधार पर तीन उप निरीक्षक, सात आरक्षी और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को मंगलवार को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गयी।इसके साथ ही अभी आगे भी ऐसे पुलिसकर्मियों को चयनित करना जारी रहेगा।


पत्र लिखकर दिया गया था आदेश

आपको बता दें कि योगी सरकार के निर्देश पर डीजीपी मुख्यालय ने बीते सितंबर में सभी पुलिस जोन के एडीजी, लखनऊ और नोएडा पुलिस कमिश्नर को पत्र लिख 31 मार्च 2020 को 50 साल की आयु पूरी कर चुके अक्षम पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग कराए जाने के निर्देश दिए थे। जिलों में स्क्रीनिंग की जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षकों को सौंपी गई थी। अब सभी जिलों में 50 की उम्र पार कर चुके सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर पद तक के पुलिसकर्मियों की स्क्रीनिंग कराई जा रही है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बरेली लव जिहाद: अजमेर से बिलाल गिरफ्तार, चोरी के पैसे और लड़की बरामद

BT Bureau

अलीगढ़ के बाद अब मेरठ में कट्टरपंथियों को रास नहीं आया सद्भाव, भोलेनाथ की पूजा करने पर मुस्लिम महिला को घर में घुसकर पीटा

BT Bureau

लव जिहाद: 4 बीवियों का शौहर अब्दुल्ला नकली बाल लगाकर खुद को बताता था अमन, हिंदू बच्ची को फंसाकर किया रेप

BT Bureau