Breaking Tube
Police & Forces UP News

आपकी सुरक्षा में लगे UP POLICE के 69 जवानों की कोरोना वायरस ने ले ली जान, फिर भी ड्यूटी पर डटकर किया सामना

पिछले साल मार्च में सभी देशवासियों के लिए एक जंग की शुरुआत हुई थी. इस जंग में लड़ाई कोरोना नामके वायरस के साथ थी. जिस समय लॉकडाउन लगा था, तब सभी लोग अपने अपने घरों में रहकर वायरस से बच रहे थे लेकिन पुलिस के जवान अस्पताल से लेकर सड़कों पर ड्यूटी में लगे थे. फिर चाहे लोगों को बाहर निकलने से रोकना हो या फिर उनके घर तक सामान पहुंचा. फिर चाहे बेसहारों की मदद करना हो या पैदल मजदूरों को जाता देख उन्हें सहारा देना. यूपी पुलिस के जवानों ने हर कदम पर लोगों का साथ दिया. इस जंग में अभी तक विभाग के 12591 कर्मी संक्रमित हुए, जिनमे से 69 की जान भी चली गयी. बावजूद इसके आज भी उतनी ही शिद्द्त के साथ पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी पर तैनात हैं.


नहीं टूटा पुलिसकर्मियों का हौसला

जानकारी के मुताबिक, यूपी पुलिस के जवान उस समय अपनी जान पर खेलकर ड्यूटी कर रहे थे, जब लोग अपने घरों में थे. कई कई दिनों तक वो इस डर से घर नहीं जाते थे कि कहीं उनकी वजह से उनके घर में कोई दिक्क्त न हो जाये. कड़ी सावधानियों के बावजूद प्रदेश भर में तकरीबन 12591 पुलिसकर्मियों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया. इस लिस्ट में बड़े आईपीएस अफसर से लेकर सिपाही तक शामिल थे. इनमे से 12519 पुलिस कर्मी वायरस को मात देकर अपनी ड्यूटी पर वापस लौट चुके हैं.


Also Read: VIDEO: कानपुर में सार्वजनिक स्थल पर शराब पी रहे सिंचाई विभाग के कर्मचारियों की CO ने लगाई भयंकर क्लास, लोग बोले- Good Job


लेकिन, 69 पुलिसकर्मियों ने लोगों को बचाने के लिए ड्यूटी करते करते अपनी जान गंवा दी. जिसके बाद भी साथी पुलिसकर्मियों का हौसला नहीं टूटा. इसके बाद और भी ज्यादा सावधानी बरतते हुए पुलिस टीमों ने काम शुरू किया. शुरूआती समय से ही पुलिसकर्मियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए तकरीबन 40 हजार पुलिस कर्मियों का अब तक कोरोना टेस्ट कराया गया. इनमे से समय आने पर 15 हजार को अलग अलग समय में क्वारेंनटाइन करना पड़ा. अगर अभी की बात करें तो महज तीन पुलिसकर्मी इस समय संक्रमित हैं. जिनकी रिपोर्ट जल्द निगेटिव आने की उम्मीद भी की जा रही है.


डीजीपी करते हैं सराहना

इस जंग के बीच एक समय वो भी आया जब संक्रमण ने तेज रफ्तार पकड़ी. लोगों में डर बैठ गया. लेकिन फिर भी यूपी पुलिस के जवानों ने हार नहीं मानी. उन्होंने धैर्य का हाथ थामा. प्रदेश भर में जिला पुलिस में तैनात रहे सबसे अधिक 10019 पुलिसकर्मियों ने कोरोना को मात दी, जबकि रेलवे के 192 व पीएसी के 575 कर्मियों ने इस दुश्मन को धूल चटाई. पुलिसकर्मियों ने समय समय पर लोगों भी बढ़ाया. यूपी पुलिस विभाग की कार्यशैली की सराहना खुद डीजीपी ने भी की. उन्होंने कहा कि इतनी मुश्किल की घडी में जिस तरह विभाग के कर्मचारियों ने काम किया उसी का नतीजा है हमे अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं.


Also Read: सिपाही के जुड़वा बेटों ने UPPSC पास कर बढ़ाया पिता का मान, ADG ने कहा- यह पुलिस परिवार के लिए सम्मान की बात


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बदायूं: हिस्ट्रीशीटर को पकड़ने गए सिपाहियों से खींचतान, परिजनों ने बदमाश को भगाया

BT Bureau

उन्नाव: सड़क पर उतरे किसानों ने जमकर काटा बवाल, पुलिस पर किया पथराव, CO समेत 4 सिपाही घायल

BT Bureau

योगी सरकार के ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ के तहत UP में बदल रही स्कूलों की तस्वीर

Jitendra Nishad