Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Police & Forces

जब एक पुलिसकर्मी ने खुद बताया कि हजारों का चालान मात्र 100 रूपये में कैसे निपटाएं, Video वायरल

a Policeman told how to settle thousands of challan in just 100 rupees by Traffic Police Video viral

बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक पुलिसकर्मी (Policeman) का वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें वो बता रहे हैं कि अगर ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) भारी चालान काटे तो कैसे इसको कम पैसों में निपटाया जा सकता है. 15 मिनट का यह लंबा वीडियो फेसबुक पर छाया हुआ है. आपको बता दें कि अगर गाड़ी चलाते समय लाइसेंस नहीं है तो इसका चालान अब 5 हजार रुपये है. पहले इसके लिए 500 रुपये देने पड़ते थे. 1 सितंबर को मोटर वेहिकल के नए नियम लागू होने के बाद लोगों में काफी गुस्सा है. कई लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं. लेकिन एक पुलिसकर्मी ने बताया है कि कैसे 5 हजार के चालान को 100 रुपये में निपटाया जा सकता है.


Also Read: यूपी: इस तरीके से हजारों के जुर्माने पर देने होंगे मात्र 800 रूपये, मोबाइल में एम परिवहन और डिजीलॉकर एप से कागजात दिखाने पर नहीं होगा चालान


दरअसल, वीडियो में जानकारी दे रहे पुलिसकर्मी का नाम सुनील संधू है. उन्होंने सबसे पहले ट्रैफिक फाइन के बारे में बताया कि ‘लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन नहीं है तो 5 हजार रुपये. पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो 10 हजार रुपये. इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट खो गया है तो 2 हजार रुपये का चालान लगता है’. इसी तरह उन्होंने एक-एक कर चालान की पूरी लिस्ट सुना दी. संधू ‘ने उदाहरण देते हुए कहा कि अगर आप डॉक्यूमेंट्स घर में भूल गए हैं और चालान काट लिया गया है तो आप भारी चालान को भी कम कर 100 रुपये कर सकते हैं’.


Also Read: और भी ज्यादा कड़े हुए ट्रैफिक नियम, बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ी चलाई तो सीधे RTO से आ जाएगा नोटिस, हो सकती है जेल


सुनील संधू ने बताया कि ‘उल्लंघनकर्ताओं के पास अपने ट्रैफिक पुलिस चालान का भुगतान करने के लिए 15 दिन होते हैं. वो इन 15 दिन के अंदर अधिकारियों को डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं. ऐसे में आपको पूरा जुर्माना नहीं देना होगा. आपको सिर्फ 100 रुपये देने होंगे. जैसे आपके पास ड्राइविंग करते समय ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस नहीं है तो नए नियम के मुताबिक आपका चालान 22 हजार रुपये का बनेगा’.


Also Read: यूपी: अब अपने शहर के अलावा दूसरे शहर के पते पर भी बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, ये है नया नियम…


उन्होंने बताया कि ‘अगर आप 15 दिन के अंदर अधिकारियों को ये डॉक्यूमेंट दिखा देते हैं तो आपको 100-100 रुपये देने होंगे. यानी 4 चीजों पर चालान कटने के लिए आपको 400 रुपये ही देने होंगे’.


साथ ही उनका कहना है कि ये प्रक्रिया थोड़ी बोझिल और समय लेने वाली हो सकती है. लेकिन ड्राइवर का इससे पैसा बच सकता है. संधू ने कहा कि यह प्रावधान बिना हेलमेट या नशे में गाड़ी चलाने जैसे अपराधों पर लागू नहीं होता है.



( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आजमगढ़: पूर्व DIG के भाई की हत्या करने वाला डेढ़ लाख का इनामी एनकाउंटर में ढेर, गोली लगने से सिपाही भी घायल

Shruti Gaur

किरण बेदी ने की UP Police की जमकर तारीफ, कहा- अयोध्या फैसले के दौरान किया बेहतरीन काम, मिलना चाहिए मैग्सेसे पुरस्कार

BT Bureau

बलरामपुर: SP का नया फरमान- सिपाहियों को रोज याद करने होंगे इंग्लिश के 5 शब्द, Leave Application अंग्रेजी में होगा तभी मिलेगी छुट्टी

BT Bureau