Breaking Tube
Police & Forces

लखनऊ: PRV में तैनात होंगी महिला पुलिसकर्मी, DGP ने बैठक आयोजित करके बढ़ाया मनोबल

हाल ही में यूपी सरकार के आदेश के बाद पहली बार महिला पुलिसकर्मियों को पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) पर रात्रि गश्त की ड्यूटी पर लगाया जा रहा है. ऐसे में महिला पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) खुद उनसे मिलने पहुंचे. इसके लिए लखनऊ के यूपी 112 मुख्यालय में एक बैठक आयोजित की गयी थी. इस दौरान डीजीपी ने महिला पुलिसकर्मियों को पूरी संवेदनशीलता के साथ महिलाओं की सुरक्षा में भागीदारी के लिए प्रेरित किया.


महिला पुलिसकर्मियों का बढ़ाया मनोबल

लखनऊ स्थित यूपी 112 के मुख्यालय में डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने महिला पीआरवी का हिस्सा बनीं 40 महिला पुलिसकर्मियों को उनके कार्य व उत्तरादायित्व बताए. उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा के सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर ड्यूटी की जाए. प्रदेश की कुल पीआरवी में 10 प्रतिशत पीआरवी को महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है. करीब 300 पीआरवी में 1800 महिला पुलिसकर्मी तैनात होंगी, जो रात 10 बजे से सुबह छह बजे के मध्य सड़क पर किसी मुसीबत में फंसी अकेली महिला की कॉल आने पर उन्हें एस्कोर्ट कर सुरक्षित उनकी मंजिल तक पहुंचाएंगी.


Also Read : यूपी: देर रात नहीं मिल रही थी टैक्सी तो लड़कियों ने डायल किया 112, सकुशल घर पहुंचाने पर परिजन बोले- धन्यवाद सर


इसी बैठक में एडीजी यूपी 112 असीम अरुण ने बताया कि केवल 112 पर आई कॉल पर प्राप्त निर्देश (इवेंट) पर ही महिला को एस्कोर्ट करने की व्यवस्था होगी. महिला पीआरवी में चालक व एक पुरुष पुलिसकर्मी के साथ दो महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी. महिला पुलिसकर्मियों को पीआरवी पर तैनाती से पहले विशेष प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है.


Also Read : योगी सरकार का फैसला, रात में नहीं मिल रही टैक्सी तो डाॅयल करें 112, पुलिस पहुंचाएगी घर


शुरू हुई है नई पहल

दरअसल, महिलाओं की सुरक्षा के लिए अब डायल 112 को और बेहतर किया गया है. महिला केवल कोई अपराध होने पर ही 112 डायल नहीं कर सकेगी बल्कि अगर रात के 09:00 बजे के बाद टैक्सी नहीं मिलती है या वह कहीं सुनसान जगह पर है और उसे घर पहुंचना है तो उसे 112 डायल करना होगा. इसके लिए पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया गया है कि पूरी जिम्मेदारी के साथ महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम करें.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लखनऊ: सिपाही ने पेश की मानवता की मिसाल, लाचार महिला को गोद में उठाकर पार कराई सड़क, लोगों ने की सराहना

Shruti Gaur

शाहजहांपुर: सिपाही को ग्रामीणों ने बुरी तरह पीटा, रिपोर्ट दर्ज करने के बजाए अफसरों ने कर दिया निलंबित

Jitendra Nishad

कानपुर: ट्रक के नीचे आने से बाल-बाल बचा सिपाही, फिर ATM हैकर को दौड़ाकर पकड़ा

S N Tiwari