Breaking Tube
Police & Forces

खुशखबरी! अब 12 नहीं सिर्फ 8 घंटे ही ड्यूटी करेगी UP Police, DIG के निर्देश पर 3 तीन शिफ्ट का रोस्टर तैयार

Kanpur police

कोरोना संकट के बीच ढाल बनकर जनता की सुरक्षा में लगे उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों को कभी-कभी तो 12-12 घंटे तक ड्यूटी करना पड़ जाता है। इस दौरान कोरोना वायरस ने कई पुलिसकर्मियों को अपनी चपेट में लिया है। कानपुर में 25 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जबकि अन्य जिलों में भी कई पुलिसकर्मी क्वारंटीन किए गए हैं। ऐसे में पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कानपुर पुलिस (Kanpur police) के आला अफसरों ने नई व्यवस्था शुरू हो की है, जिससे पुलिस कर्मियों के चेहरे पर चमक आ गई है।


नया ड्यूटी रोस्टर तैयार करने के दिए निर्देश


जानकारी के अनुसार, डीआईजी अनंत देव तिवारी ने यहां के थानों में नया ड्यूटी रोस्टर तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं। जिसके मुताबिक, अब सिपाहियों को 12 घंटे की जगह 8 घंटे ही ड्यूटी करनी होगी। डीआईजी ने बताया कि पुलिसकर्मियों की नए सिस्टम से ड्यूटी लगाने के निर्देश दे दिए गए हैं। अब इनकी पहली शिफ्ट सुबह 8 से शाम 4 बजे, दूसरी शिफ्ट 4 बजे से रात 12 बजे और तीसरी और आखरी रात 12 से सुबह 8 तक होगी।


Also Read: UP Police ने किया ऐसा काम, तारीफ करने पर मजबूर हो गए महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे


उन्होंने कहा कि इस फैसले से आरक्षी ना केवल शारीरिक रूप से आराम कर पाएंगे बल्कि परिवार के साथ समय बिताने का भी मौका मिलेगा। इस खबर की जानकारी मिलने पर कांस्टेबल सुधीर यादव ने बताया को रोना संक्रमण से बचाव के लिए सफाई जरूरी है 8 घंटे की ड्यूटी से हम अतिरिक्त समय जो मिलेगा उससे खुद को पहले से ज्यादा फिट रख पाएंगे।


बता दें कि अक्सर पुलिसकर्मी लंबी ड्यूटी होने की वजह से अपने परिवार के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। करीब 12-12 घंटे तक ड्यूटी करने के बाद थक कर चूर हो जाने के बाद सोने के अलावा इनके पास और कोई विकल्प ही नहीं बचता है। लेकिन अब 8 घंटे की ड्यूटी से उन्हें परिजनों के साथ समय बिताने का वक्त भी मिलेगा और यह तनाव दूर करने में भी काफी मददगार साबित होगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

लखनऊ: उपचुनाव के मद्देनजर SSP ने बुलाई महत्वपूर्ण बैठक, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सक्रिय रहने के दिए निर्देश

S N Tiwari

मथुरा: ड्यूटी से लौट रही पुलिसकर्मी संग मनचलों ने की छेड़छाड़, महिला दारोगा ने ऐसे सिखाया सबक

BT Bureau

लखनऊ: SSP की हेल्पलाइन से तेजी से दूर हो रहीं पुलिसकर्मियों की शिकायतें, खुद कर रहे मॉनिटरिंग

Shruti Gaur