Breaking Tube
Police & Forces UP News

मेरठ: पत्नी और बेटे की शिकायत लेकर पहुंचे पीड़ित से इंस्पेक्टर बोले- ‘गंगाजल लो और हरिद्वार जाकर रहो’, IG ने दिए जांच के आदेश

हाल ही में मेरठ का नौचंदी थाना चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, थाने के थाना प्रभारी ने फरियादियों का स्वागत तिलक करके करने और उनकी विदाई में गंगाजल देने की शुरुआत की। जिसके बाद अब थाने के बारे में हर जगह बाते हो रही हैं। पर, अब जब थाना प्रभारी कार्रवाई करने की बजाए फरियादियों को गंगाजल देकर और हरिद्वार में रहने की सलाह देकर वापस भेजने लगे तो इस पर सवाल उठने लगे हैं। एक वकील की अपील पर अब मेरठ के आईजी ने इंस्पेक्टर पर विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए हैं। वहीं आईजी ने मामले में जांच बैठाई है।


ये है मामला

जानकारी के मुताबिक, बढ़ते कोरोना को देखते हुए मेरठ के नौचंदी थाना प्रभारी ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत थाने में जब भी फरियादी आता है पहले उसे चंदन का टीका लगाया जाता है और फिर जाते-जाते एक बोतल गंगाजल दिया जाता है। बड़ी बात ये है कि अब जब नौचंदी क्षेत्र के शास्त्रीनगर इलाके में रहने वाली हेमंत गोयल जब पत्नी और बेटे के दुर्व्यवहार की शिकायत लेकर थाने पहुंचे तो उन पर पहले गंगाजल का छिड़काव किया गया। चंदन का टीका लगाया गया और फिर जब उन्होंने अपनी बात कही तो उन्हें गायत्री मंत्र जपने की सलाह दी गई।


Also read: UP का एक ऐसा थाना जहां तिलक लगाकर किया जाता फरियादियों का स्वागत, विदाई पर मिलता है गंगाजल


ये बातें वहां खत्म नहीं हुई। इसके बाद हेमंत जब दोबारा पिटाई के बाद थाने पहुंचे तो थानेदार ने उन्हें कहा कि अपने गायत्री मंत्र का जाप ठीक से नहीं किया होगा और इस बार दोनों पक्षों को बुलाकर सभी को हरिद्वार जाकर कुछ समय गुजारने का समझौता लिखवा लिया।  मामले में अब पीड़ित के वकील ने मेरठ आईजी से वाकिये की शिकायत की है। जिसके बाद पीड़ित की शिकायत पर आईजी ने मुकदमा दर्ज करने और इंस्पेक्टर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं ।


वकील ने लगाया आरोप

वकील ने आरोप लगाया कि मेरठ पुलिस कानून के साथ मजाक कर रही है, अगर इस तरह पुलिसिंग की जाएगी तो फिर आईपीसी, सीआरपीसी और पुलिस मैनुअल का कोई मतलब नहीं रह जाता। वहीं इंस्पेक्टर का मानना है कि, इस बार लोग गंगाजल से होली खेलें – ऐसी उनकी कामना है। वे कहते हैं कि इससे देश का कल्याण होगा, समाज का कल्याण होगा। इस थाने के थानेदार साहब फरियादियों को बाकायदा चंदन का टीका लगाते हैं और फिर जाते जाते गंगाजल की बोतल देते हैं। इस दौरान थानेदार साहब मंत्रोच्चारण भी करते हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बिजनौर से बलिया तक मां गंगा की आरती उतारेगी योगी सरकार, 1038 गांवों में घाटों के निर्माण की तैयारी

Jitendra Nishad

UP सिपाही भर्ती: परीक्षा के लिए TCS ने खड़े किए हाथ, तय तिथि से आगे बढ़ेगी परीक्षा

BT Bureau

लव जिहाद: मुन्नू यादव बन मैनुद्दीन ने युवती को फंसाया, शादी के बाद धर्म परिवर्तन न करने पर मारपीट, गिरफ्तार

Jitendra Nishad