Breaking Tube
Police & Forces UP News

यूपी: अब कप्तान की तरह जिम्मेदारी निभाएंगे बीट सिपाही, करने होंगे ये काम

पुलिस विभाग में सिपाही की बहुत ही जरूरी भूमिका है। क्योंकि अपने इलाके के बारे में उस सब कुछ पता होता है और मुसीबत आने पर वहीं जानकारी इस्तेमाल होती है। यही देखते हुए अमेठी पुलिस ने एक कदम उठाया है, जिससे जिले में अपराध का ग्राफ घट जाएगा। अब बीट का सिपाही ही अपनी बीट में होने वाली हर घटना व गुडवर्क के लिए अब सीधे जिम्मेदार होगा।


एसपी ने किया ये फैसला

जानकारी के मुताबिक, सिपाही को जिस बीट के लिए चुना जाएगा उसके पास उस इलाके की हर घटना का लेखा जोखा होगा। एक तरह से बोल सकते हैं कि अपने एरिया में सिपाही कप्तान की तरह ही काम करेगा। अगर सिपाही को किसी तरह की परेशानी आ रही है, इसकी शिकायत बड़े अफसरों तक से की जा सकेगी। छोटे छोटे माध्यमों से बीट सिपाही जनता और पुलिस के बीच समन्वय बैठाएगा।


Also read: कानपुर कांड के एक और आरोपी ने किया सरेंडर, थाने पहुंच कर बोला – मुझ पर रहम करो


पुलिस का इकबाल होगा बुलन्द

बता दें कि अब तक ऐसा देखा जाता था कि काम सिपाही करते थे और क्रेडिट अफसर ले जाते थे। इसी के चलते ये बदलाव किया गया है। वहीं कई जगह पुलिस की अनदेखी से छोटी-छोटी घटनाएं बड़ी वारदात का शक्ल अख्तियार कर लेती है। ऐसे में बीट के सिपाही की सीधी जबाबदेही तय होने पर जब हर स्तर पर काम होगा तो पुलिस का इकबाल भी बुलंद होगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लखनऊ: महिला दारोगा की हड़पी कार DIG के बंगले से बरामद, आवास के बाहर महिला ने काटा जमकर हंगामा

BT Bureau

योगी सरकार में पुलिस कल्याण के लिए कई बड़े कदम, इंस्पेक्टर के लिए बढ़ेंगे PPS अफसर बनने के मौके

Jitendra Nishad

देवरिया: सिपाही ने चौकी इंचार्ज पर लगाया पिता से बदसलूकी का आरोप, बोला- न्याय नहीं मिला तो DGP ऑफिस के सामने कर लूंगा आत्महत्या

BT Bureau