Breaking Tube
Police & Forces UP News

केंद्र सरकार से UP को मिलेंगे 80 लाख रुपए, अब जेलकर्मी बॉडी वार्न कैमरे पहनकर करेंगे सुरक्षा

Warren body camera

उत्तर प्रदेश के जेलकर्मी भी जल्द बॉडी वार्न कैमरों से लैस होंगे। जेलकर्मियों के बॉडी वार्न कैमरे (Warren body camera) सुरक्षा के अलावा खास मकसद के लिए होंगे। इस कैमरे में बन्दियों की मनोस्थिति, अवसाद या जेल में होने वाले रचनात्मक कार्य भी कैद होंगे। इसमें विजुअल के साथ आवाज भी होगी।


दरअसल, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उप्र समेत राजस्थान, तेलंगाना और पंजाब की जेलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत बडी वार्न कैमरा (बीडब्लूसी) प्रयोग किए जाने की मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार यूपी को इसके लिए 80 रुपये लाख देगी।


Also Read: मऊ: थाना परिसर जलमग्न, सिपाहियों की बैरक और मेस में घुसा पानी, 90 पुलिसकर्मियों के आगे रहने-खाने का संकट


डीजी जेल आनन्द कुमार ने बताया कि पहले चरण में करीब 20 संवेदनशील जेलों में यह प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना है। उसके बाद दूसरे चरण में बची जेलो में इसे शुरू किया जाएगा। इनकी बैटरी का बैकअप 5 घंटे का होगा। इसके संचालन के लिए बंदी रक्षकों और अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कैमरे के संचालन, मॉनिटरिंग, रिकडिर्ंग, स्टोरेज आदि के लिए एक कंट्रोल रूम जेल में होगा।


उन्होंने बताया कि जेलों में बंदियों के कार्यव्यवहार की रिकार्डिंग के लिए वीडियो कैमरे, डिस्प्ले यूनिट्स, वीडियो प्रोडक्शन करने के उपकरण, शर्ट वीडियो क्लिप बनाने और उनका विश्लेषण करने के लिए जरूरी उपकरण खरीदे जाएंगे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हरदोई: SOG बन ठगी करता था सस्पेंड सिपाही, गिरफ्तार

S N Tiwari

यूपी: ब्रेन हैमरेज से गयी महिला इंस्पेक्टर की जान, बढ़ता ब्लड प्रेशर बना मौत की वजह, साथी बोले- तनाव में थीं थाना प्रभारी

Shruti Gaur

हरदोई: नुमाइश में फ्री में मौत का कुआं न दिखाने पर भड़की महिला हेड कांस्टेबल, दूसरी महिला पुलिसकर्मी को जमकर पीटा, Video वायरल

BT Bureau