Breaking Tube
Police & Forces

गोरखपुर: बिना हेलमेट के जा रहा था सिपाही, SP ट्रैफिक ने रुकवा कर कटवाया 5800 रुपये का चालान

1 सितंबर को पूरे देश में मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) लागू हो गया. जिसको लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में भी पुलिस काफी सख्ती से काम कर रही है. इसी के चलते गोरखपुर (Gorakhpur) जिले में एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा और उनकी टीम ने एक सिपाही का ही चालान कर दिया. चालान भी थोड़ा नहीं बल्कि पूरे 5800 रुपये का काटा गया.


ये था मामला

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को गोरखपुर (Gorakhpur) के एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा और उनकी टीम ने गणेश चौराहा पर वाहन चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान सभी चालकों का हेल्मेट, ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के कागजात चेक किए गए. इस दौरान एक भी कागजात कम होने या हेल्मेट नहीं होने पर तुरंत चालान किया गया.


इसी दौरान एक सिपाही भी वर्दी में चौराहे से निकल रहा था कि तभी उसे रोक लिया गया. उसके पास न तो हेल्मेट था, न गाड़ी का इंश्योरेंस और न ही लाइसेंस. गोरखपुर (Gorakhpur) एसपी ट्रैफिक के निर्देश पर उस सिपाही का 5800 रुपए का चालान काटा गया.


Also Read : DGP का सख्त आदेश- ‘ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों से वसूला जाये दोगुना जुर्माना’


डीजीपी दे चुकें हैं आदेश

बता दें कि कानून के रखवालों के मन में भी ट्रैफिक नियमों को बैठाने के लिए डीजीपी ओपी सिंह द्वारा इस आदेश में साफ कहा गया था कि जो प्राधिकारी यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी से अधिकृत है. अगर वह इसके उल्लंघन के अपराध का दोषी पाया जाता है तो उस पर इस अधिनियम के तहत लगने वाले जुर्माने का दोगुना पैसा भरना होगा. इस आदेश के की कॉपी हर जिले के कप्तान को उपलब्ध करा दी गयी है.


Also Read : मेरठ जोन में ताबड़तोड़ एनकाउंटर जारी, गाजियाबाद में गिरफ्तार हुआ 25 हजार का इनामी बदमाश सुहेल


एक सितम्बर से जारी हुए हैं नये नियम

नए नियमों के मुताबिक, ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर वाहन चलाने वाले को अब पहले से कई गुना ज्यादा जुर्माना देगा देना होगा. जैसे कि अगर कोई नाबालिग वाहन चलाते समय पकड़ा गया तो 25 हजार रुपए का जुर्माना और गाड़ी मालिक को तीन साल तक की सजा होगी. साथ ही उस वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जाएगा.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

चित्रकूट: हादसे का शिकार हुई UP-100, तेज रफ्तार डंपर की टक्कर से गाड़ी के उड़े परखच्चे

S N Tiwari

कानपुर: चेकिंग के दौरान पुलिस ने बरामद किया 150 किलो गोमांस, रिजवान समेत 4 गोतस्कर गिरफ्तार

BT Bureau

Video: जब राजस्थान पुलिस को जाना पड़ा यूपी के थाने, इस वजह से मचा हंगामा, जानिये पूरा मामला

S N Tiwari