Breaking Tube
Police & Forces

लखनऊ: अब पुलिसकर्मियों के बच्चों के भविष्य को निखारेंगे अफसर, पुलिस लाइन में कैरियर काउंसिलिंग सेंटर तैयार

लखनऊ (Lucknow) में पोस्टेड पुलिसकर्मियों के लिए विभाग की तरफ से एक अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल, लखनऊ पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए कैरियर काउंसिलिंग सेंटर बनाया गया है. जिसमे हर हफ्ते बच्चों की काउंसलिंग की जायेगी. जिससे ये पता चल सकेगा कि बच्चों का रुझान किस तरफ है. यहां पुलिस मॉडर्न स्कूलों, पीएसी, ट्रैफिक, पुलिस विभाग के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों के बच्चों की काउंसिलिंग के लिए उत्कृष्ट काउंसलर मौजूद रहेंगे.


आईपीएस आईएएस अफसर करेंगे काउंसलिंग

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ (Lucknow) पुलिस लाइन में कैरियर काउंसिलिंग सेंटर बन कर तैयार है. जिसका उद्घाटन भी जल्द कर दिया जायेगा. पुलिसकर्मियों के बच्चों की काउंसिलिंग के लिए उत्कृष्ट काउंसलर उस सेंटर में मौजूद रहेंगे, जो बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को पहचान कर उसको निखारने में अहम रोल निभाएंगे. इसके अतिरिक्त जो बच्चे 12वीं के बाद अपने कैरियर का चयन नहीं कर पा रहे, काउंसलर उन्हें सही दिशा दिखाएंगे. साथ ही बताएंगे कि कौन सी कोचिंग या कोर्स उन्हें कामयाबी दिला सकता है.


Also Read : अलीगढ़: हैदराबाद एनकाउंटर के बाद सीओ ने बांटे लड्डू, लगवाए ‘यूपी पुलिस जिंदाबाद’ के नारे


वहीं अगर कोई बच्चा आईपीएस या आईएएस बनना चाहता है तो उसकी काउंसलिंग भी आईएएस और आईपीएस अफसर ही करेंगे ताकि बच्चे की बातों को समझ सकें और बच्चे को समझा भी सकें. एनबीआरआइ, सीडीआरआइ, सीमैप, भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, केंद्रीय उपोष्ण एवं बागवानी संस्थान समेत अन्य संस्थानों में बच्चों को ले जाकर उनकी प्रतिभा को निखारा जाएगा. ताकि बच्चों का ध्यान पढ़ाई के अलावा भी आकर्षित हो.


Also Read : यूपी: अब सिपाहियों को मिलेगी एक दिन की छुट्टी, रोस्टर हुआ तैयार, आज से शुरू होगी व्यवस्था


बच्चों को मिलेंगी किताबें

बता दें कि इस जरूरतमंद बच्चों के लिए यहां लाइब्रेरी का भी प्रबंध किया जाएगा, जहां से बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं समेत पढऩे के लिए अन्य किताबें ले सकेंगे. अगर कोई अपनी किताब यहाँ देना चाहे तो वो लाइब्रेरी को किताबें भी दे सकता है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अमेठी: मॉडल शाप में दोस्तों संग पेग लड़ाते दारोगा का विडियो वायरल, एसपी ने कहा…

S N Tiwari

बरेली: भीड़ ने सिपाहियों को सरेराह बुरी तरह पीटा और फाड़ दी वर्दी, मुश्किल से जान बचाकर निकले सिपाही

Jitendra Nishad

आगरा: अवैध खनन रोकने पहुंचे दारोगा को माफिया ने मारी गोली, हालत गम्भीर

BT Bureau