Breaking Tube
Police & Forces UP News

वाराणसी: यहां चौकी इंचार्ज लगाते हैं अनोखी पाठशाला, बच्चों को पढ़ाई जाती हैं शहीदों की वीरगाथा

बच्चों के मन में पुलिस की छवि काफी सख्त मिजाज़ की बनी हुई है। जिसको दूर करने के लिए वाराणसी में एक चौकी इंचार्ज ने जिम्मेदारी उठाई है। चौकी इंचार्ज रोजाना शाम के समय पाठशाला लगाते हैं। इस पाठशाला में क्षेत्र के बच्चों को न सिर्फ वह पढ़ाते हैं, बल्कि उन्हें आज़ादी दिलाने वाले क्रांतिकारियों की कहानियां भी सुनाते हैं। बच्चे भी हर रोज़ बड़े ही मन से उनसे कहानियां सुनने आ जाते हैं।


बच्चों को लगता है पुलिस ही है असली मित्र

जानकारी के मुताबिक, वाराणसी की अंबियां मंडी पुलिस चौकी के आसपास बड़ी संख्या में गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार के लोग रहते हैं। इनके बच्चे स्कूल से वापस आकर हमेशा इधर उधर घूमते रहते हैं। जिस वजह से ये डर बना रहता है कि बच्चे गलत संगत में ना पड़ जाएं। इसी के चलते चौकी प्रभारी अनिल कुमार मिश्रा ने पाठशाला के जरिए यहां के बच्चों को पढ़ाने और उन्हें आत्मरक्षा में निपुण करने का बीड़ा उठाया है। बच्चे भी उनसे पढ़ने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं।


हर रोज लगती है क्लास

इस दौरान बच्चों को पुलिस अंकल रोजाना शाम के समय अपनी चौकी पर बिस्कुट-टॉफी, मास्क व सैनिटाइजर बांटते नजर आ जाते हैं। बच्चों को भी पुलिस अंकल का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस पाठशाला में चौकी इंचार्ज अनिल क्षेत्र के बच्चों को न सिर्फ वह पढ़ाते हैं, बल्कि उन्हें 1857 के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर 1947 में देश के आजाद होने तक अंग्रेजों से लोहा लेने वाले अमर शहीद क्रांतिकारियों और महापुरुषों की कहानियां सुनाते हैं।


Also Read: कानपुर: पुलिस लाइन में सोते हुए पुलिसकर्मियों पर गिरी जर्जर बैरक, एक सिपाही की मौत, 6 घायल, 2 की हालत गंभीर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

‘योगी की पुलिस छोड़ती नहीं, कसम खाई थी UP में गुनाह नहीं करूंगा, पर कर बैठा’, फूट-फूटकर रो पड़ा हिंदू बन महिला को फंसाने वाला अशफाक

BT Bureau

नोएडा: PRV का दारोगा कोरोना पॉजिटिव, 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी क्वारंटीन

Shruti Gaur

Video: कौन है अलका ठाकुर, जिसने ‘थर्ड डिग्री’ के बाद दुर्गेश यादव को मारी गोली!

BT Bureau