Breaking Tube
Police & Forces UP News

UP पुलिस की इस पहल से संवरेगा सुल्तानपुर के 150 परिवारों का भविष्य, अब अपराध की जगह करेंगे रोजगार

यूपी पुलिस आए दिन लोगों की मदद करने को तैयार रहती है। पुलिस विभाग के अफसर कोई न कोई अभियान चलाकर लोगों की मुश्किले आसान करने का तरीका निकालते रहते हैं। इसी के अंतर्गत सुल्तानपुर जिले के एसपी ने कायाकल्प योजना की शुरुआत की है। कायाकल्प योजना के तहत एसपी ने मनरेगा के अधिकारियों के साथ शनिवार को गांव में चौपाल लगाकर उन्हें रोजगार देने के साथ ही बच्चों को शिक्षित बनाने का संकल्प लिया है।


एसपी ने की अभियान की शुरुआत

जानकारी के मुताबिक, सुल्तानपुर पुलिस रिकॉर्ड की मानें तो पकरी गांव में लगभग 150 परिवार अवैध तरीके से वन्यजीव अपराध में संलिप्त हैं, जिनकी जनसंख्या 600 है। गांव में पुरुषों, महिलाओं, युवाओं को जागरूक कर रोजगार के अवसर प्रदान करने, बच्चों को स्कूली शिक्षा के प्रति प्रेरित करने, गांव में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभार्थियों को आच्छादित करने, महिला स्वयं सहायता समूह का गठन कर उनके आर्थिक क्रियाकलापों को बढ़ाने के लिए लक्ष्य रखकर मिशन कायाकल्प का शुभारंभ किया गया है।


एसपी की माने तो पकरी ग्राम के दो युवाओं और तीन महिलाओं के नेतृत्व में एक कमेटी बनाकर गांव का सर्वे करने का निर्णय लिया गया। अगले सप्ताह गांव में शार्ट टर्म रोजगार जैसे मिठाई के डिब्बे बनाना, पूजा की फूलबत्ती बनाना, महिलाओं की बिन्दी बनाना, गोबर से दिये और हवन सामग्री बनाना, मोमबत्ती बनाना, अगरबत्ती बनाना आदि की ट्रेनिंग देकर ग्रामवासियों को रोजगार के अवसर दिये जायेंगे।


Also read: ‘बचाने वालों का सम्मान सुबह शाम करें’, मेरठ IG प्रवीण कुमार ने कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में लिखी कविता


खोले जाएंगे खाते

इसी के साथ महिलाओं के लिये महिला स्वयं सहायता समूह का पंजीकरण सोमवार से आरम्भ कर उनके बैंक खाते खोले जायेंगे। एसपी ने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक ने फूलबत्ती बनाने की एक मशीन ग्राम पकरी को भेंट करने की घोषणा भी की है। ताकि गांव के लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकें और वो बाकियों के साथ कदम से कदम बढ़ा कर आगे बढ़ सकें।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

वाराणसी: बीच सड़क शराब पी रहे युवकों को टोकना सिपाही को पड़ा भारी, धारदार हथियार से हमला कर किया लहूलुहान

BT Bureau

बहराइच: कोरोना से मरे सिपाही के परिजनों की मदद को पुलिसकर्मियों ने जुटाए 25 लाख, एसपी ने सौंपा चेक

Shruti Gaur

मेरठ पुलिस शुरू करने जा रही है ‘ऑपरेशन बिल्ली’, जानिये इसके पीछे की कहानी…

BT Bureau