Breaking Tube
Police & Forces UP News

यूपी: ADG प्रशांत, SP अभिषेक समेत इन पुलिसकर्मियों को मिलेगा राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार

आज हर भारतीय जुबां पर राष्ट्रगान और दिल में देश प्रेम लिए देश की आज़ादी का 72वीं वर्षगांठ मना रहा है. ऐसे में आज के दिन ही ऐसे पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने देश का मान बढ़ाने में योगदान दिया है. इसी के अंतर्गत आज के ऐतिहासिक दिन पर यूपी पुलिस के आठ पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है. इस लिस्ट में यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के साथ साथ एडीजी यूपी 112 का नाम भी शामिल है. यूपी के हिस्से में विशिष्ट सेवा के लिए 7 तथा सराहनीय सेवा के लिए 72 राष्ट्रपति के पुलिस पदक आए हैं.


ये है लिस्ट

जानकारी के मुताबिक, यूपी पुलिस विभाग के एडीजी प्रशांत कुमार को वीरता के लिए पुलिस पदक दूसरी बार प्रदान किया जा रहा है. उनके अलावा एसपी अभिषेक सिंह, डिप्टी एसपी बृजेश कुमार सिंह, निरीक्षक संजीव कुमार, उपनिरीक्षक सुनील कुमार व विनय कुमार शर्मा, मुख्य आरक्षी रकम सिंह व सिपाही अमित कुमार तेवतिया को पहली बार वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किया जा रहा है.


विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक पाने वालों में एडीजी 112 असीम कुमार अरुण, एडीजी राज कुमार, एडीजी डीजीपी मुख्यालय रवि जोसफ लाकू, आइजी पुलिस भर्ती बोर्ड विजय भूषण, आइजी प्रयागराज रेंज कविंद्र प्रताप सिंह, आइजी रेलवे सत्येंद्र कुमार सिंह व आइजी मीरजापुर रेंज पीयूष श्रीवास्तव के नाम शामिल हैं.


इसके साथ ही सराहनीय सेवा के लिए 72 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति का सेवा पदक दिया गया है. इसमें प्रमुख रूप 41वीं बटालियन पीएसी की कमांडेंट भारती सिंह, एसपी रेलवे सौमित्र यादव, एसपी ट्रेनिंग महेंद्र यादव और एडिशनल एसपी इंटेलिजेंस राजेश द्विवेदी का नाम शामिल है.


बता दें कि यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार को गौतमबुद्धनगर में 25 मार्च 2018 को डेढ़ लाख के इनामी बदमाश श्रवण को पुलिस मुठभेड़ में मार गिराने के मामले में वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा. मुठभेड़ के दौरान एडीजी के सीने पर बदमाश की ओर से चलाई गई गोली लगी थी, लेकिन बुलेटप्रूफ जैकेट पहने होने की वजह से उनकी जान को खतरा होने से बच गया था.


मुख्यमंत्री ने दी बधाई

इन सभी पुलिसकर्मियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, कल गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं तथा वीरता हेतु ‘पुलिस मेडल फाॅर गैलेण्ट्री’ से सम्मानित होने वाले @Uppolice के अधिकारियों व कर्मियों को हार्दिक बधाई. आपकी कर्तव्यनिष्ठा और अदम्य साहस पर हमें गर्व है. जय हिन्द!


Also Read: गणतंत्र दिवस: क्यों होती है परेड? क्यों निकाली जाती हैं झाकियां? जानिए- कहां हुई थी पहली परेड


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सहारनपुर: लगातार जारी है मुठभेड़ों का दौर, कच्छाधारी गैंग के सदस्य परवेज और सलमान एनकाउंटर में घायल

Shruti Gaur

Video: आईपीएस अफसर पर सिपाहियों के शोषण का आरोप, खेतों में ड्यूटी लगाकर कटवा रहे धान

BT Bureau

कानपुर में एक औऱ लव जिहाद, 10वीं की छात्रा को प्रेमजाल में फंसाकर धर्मांतरण फिर निकाह, तंत्रमंत्र का भी आरोप

BT Bureau