Breaking Tube
Police & Forces UP News

यूपी में किडनैपिंग के बढ़ते मामलों पर डीजीपी सख्त, रणनीति में किया यह अहम बदलाव

DGP Hitesh chandra Awasthi

यूपी में बढ़ते किडनैपिंग के मामले को देखते हुए आज डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी ने सख्त निर्देश दिए हैं। दरअसल, डीजीपी ने साफ तौर पर ये कहा है कि किडनैपिंग के मामलों में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस तरह की खबर मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचना अनिवार्य है।


दिए सख्त निर्देश

जानकारी के मुताबिक, हाल ही हाल में यूपी के कई जिलों में किडनैपिंग के मामले सामने आए हैं। जिसके चलते लोगों में भी दहशत फैली और पुलिस पर भी सवाल उठने लगे। इसी के अन्तर्गत डीजीपी ने खुद आज पुलिसकर्मियों के लिए गाइड लाइन जारी की है। उन्होंने कहा है कि, अपहृत/अपहृता को किसी अपराध के उद्देश्य से अगवा किया गया है तो तत्काल उचित धाराओं में एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही वरिष्ठ अधिकारी ऐसे प्रकरणों में अपहृत की सकुशल बरामदगी तक निरंतर समीक्षा करेंगे और ऐसे मामलों में किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी।


इसके साथ ही डीजीपी ने कहा कि फिरौती के लिए अपहरण के मामलों में 24 घण्टे के अन्दर अपहृत/अपहृता का फोटो सहित पूर्ण विवरण प्राप्त कर प्रदेश एवं देश के अन्य राज्यों में प्रेषित कर वहां से जानकारी हासिल किये जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। यदि अपहृत के पास मोबाइल फोन है तो उससे सम्बन्धित डाटा जो उपलब्ध हों, उसका तकनीकी परीक्षण भी नियमानुसार कराया जाए।


अफसरों को दिए ये निर्देश

इन किडनैपिंग के केसों में बड़े अफसरों की भूमिका पर भी लगातार सवाल उठ रहे है। ऐसे में डीजीपी ने वरिष्ठ अधिकारियों की भूमिका भी तय कर दी है। डीजीपी ने सभी एडीजी जोन व अन्य अधिकारियों से कहा है कि अपहरण की किसी घटना की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी, क्षेत्राधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण करेंगे।


Also Read: सैयद सलमान ने ऋषभ शर्मा बनकर चैनल खोला और कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज को बना दिया एंकर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कानपुर: वकीलों ने निहत्थे सिपाही को घेर कर पीटा, बचाने आये दारोगा के साथ भी की बदसलूकी, नोंच लिए बिल्ले

BT Bureau

वाराणसी: पुलिस चौकी की ‘अवैध वसूली लिस्ट’ ट्विटर पर वायरल, IPS अमिताभ ठाकुर ने की कार्रवाई की मांग

BT Bureau

मिसाल: पेड़ के नीचे दबे रिक्शा चालकों की गुहार पर तेज बारिश में नंगे पैर दौड़ीं इंस्पेक्टर अरुणा राय, बचाई जान

BT Bureau