Breaking Tube
Police & Forces

UP: लॉकडाउन में होमगार्ड्स को बड़ी राहत, क्वारंटीन होने पर भी मिलेगा ड्यूटी भत्ता

home gaurds

कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन में ड्यूटी कर रहे होमगार्ड्स (home gaurds) के लिए अच्छी खबर है। अब ड्यूटी के दौरान कोरोना से संक्रमित होने पर क्वारंटीन, आइसोलेशन या फिर अस्पताल में भर्ती होने की टाइम पीरियड को ड्यूटी मानते हुए ड्यूटी भत्ते का भुगतान करने का फैसला लिया गया है।


प्रमुख सचिव होमगार्ड्स अनिल कुमार ने बताया कि इसके लिए संशोधित शासनादेश जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि कोई होमगार्ड्स (home gaurds) स्वयंसेवक या अवैतनिक अधिकारी ड्यूटी के दौरान क्वारंटीन किया जाता है तो इस अवधि को ड्यूटी माना जाएगा। ड्यूटी के दौरान संक्रमित होने पर आइसोलेट होकर अस्पताल में भर्ती होता है तो भर्ती अवधि तक उसे ड्यूटी पर मानते हुए ड्यूटी भत्ते का भुगतान किया जाएगा, चाहे उसकी ड्यूटी अगले माह न लगी हो।


Also Read: कोरोना का ख़ौफ: बैरक को सैनिटाइज नहीं कराने पर फूटा सिपाहियों का गुस्सा, DCP को लाठी-डंडों से जमकर पीटा


उन्होंने बताया कि इसी तरह यदि होमगार्ड स्वयंसेवक या अवैतनिक अधिकारी विगत माह में ड्यूटी पर तैनात हो और अगले माह में ड्यूटी न लगी हो, ड्यूटी समाप्त होने के बाद कोरोना संक्रमित होने की मेडिकली प्रेसक्राइब्ड अधिकतम अवधि के अंदर कोरोना संक्रमित पाए जाने पर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होता है तो अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि को भी ड्यूटी अवधि मानते हुए ड्यूटी भत्ते का भुगतान किया जाएगा।


जानकारी के अनुसार, लॉकडाउन का पालन कराने के लिए जिलाधिकारियों एवं पुलिस कप्तानों की मांग पर प्रदेश के 73 जिलों में 19055 अतिरिक्त होमगार्ड्स को तैनात किया गया है। इन्हें फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर की भूमिका दी गई है। इससे पहले प्रदेश में 66850 होमगार्ड्स ड्यूटी पर लगाए गए थे। इस तरह मौजूदा समय में कुल 85905 होमगार्ड्स अलग-अलग ड्यूटी पर तैनात हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

झांसी: रॉंग साइड से आ रहे ट्रक की बाइक से हुई जोरदार टक्कर, मौके पर सिपाही की दर्दनाक मौत

Shruti Gaur

यूपी: डिप्रेशन में जी रहे पुलिसकर्मी, गुस्से में दारोगा ने तोड़े 2 दर्जन मोबाइल, जरा सी बात पर सिपाही ने फोड़ा सिर और फूट-फूटकर लगा रोने

S N Tiwari

यूपी: प्रेमिका को पाने के लिए सिपाही ने खत्म की अपनी जिन्दगी, मचा हड़कम्प

BT Bureau