Breaking Tube
Police & Forces

मॉडर्न पुलिसिंग के लिए UP Police को मिलेंगे 21 हजार सिपाही, इस तारीख से होगी पासिंग आउट परेड

UP Police department will got 21 thousand new Constables in December for Modern Policing

यूपी पुलिस (UP Police) को जल्द ही ऐसे सिपाहियों (Constables) की एक बड़ी खेप मिलने जा रही है जो मॉडर्न पुलिसिंग (Modern Policing) के लिए जरूरी सभी मानकों पर खरी उतर सकेगी. इसमें लगभग 21 हजार सिपाही होंगे. प्रशिक्षण के दौरान इनके प्रदर्शन से विभागीय अधिकारी खासे उत्साहित हैं. बता दें प्रदेश में जनवरी 2018 में 41,520 पदों पर निकली सिपाही सीधी भर्ती का पहला बैच दिसंबर में फील्ड में आ जाएगा. नागरिक पुलिस के 23,520 पदों में से लगभग 21 हजार सिपाहियों का छह माह का प्रशिक्षण 16 दिसंबर को पासिंग आउट परेड के साथ पूरा हो जाएगा.


Also Read: सुल्तानपुर: पुलिस बैरक में रिक्रूट ने फांसी लगाकर दी जान, छुट्टी न मिलने पर तनाव बनी वजह


राजधानी लखनऊ और सीतापुर में प्रशिक्षण पाने वाली लगभग 600 महिला सिपाहियों की पासिंग आउट परेड लखनऊ में होगी. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी मौजूद रहेंगे. सीआरपीएफ के अमेठी स्थित प्रशिक्षण केंद्र पर प्रशिक्षण पाने वाले रंगरूटों की परेड 17 या 18 दिसंबर को कराई जाएगी. इस परेड की सलामी लेने सीएम योगी अमेठी जा सकते हैं.


21 हजार सिपाहियों का 6 माह का प्रशिक्षण प्रदेश के अलावा केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों के कुल 94 प्रशिक्षण केंद्रों पर कराया गया है. इसके बाद 22 से 30 नवंबर के बीच लिखित परीक्षा कराई. 1 से 15 दिसंबर तक आउट डोर प्रशिक्षण कराया जाएगा और फिर 16 को पासिंग आउट परेड कराई जाएगी. इसके बाद इन सिपाहियों को व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए जिलों में भेज दिया जाएगा. इसमें संतरी की ड्यूटी, मुंशी, कोर्ट मुहर्रिर, थाने की बीट रिर्पोटिंग और कानून व्यवस्था व धरना प्रदर्शन के दौरान पुलिस की कार्यपद्धति का प्रशिक्षण दिया जाएगा.


Also Read: लखनऊ: सिपाही पर पत्नी ने लगाया धमकाकर जबरन तलाक मांगने का आरोप, दारोगा भी दे रहा साथ, पीड़िता ने लगाई SSP से गुहार


एडीजी प्रशिक्षण डॉ. संजय एम तरडे का कहना है कि ‘इस बार प्रशिक्षण में कई चीजें पहली बार शामिल की गई हैं. इस लिहाज से यह बैच अब तक का सबसे अच्छा बैच माना जा रहा है’. पहली बार लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के तहत 17 लेक्चर लखनऊ से ‘वर्चुअल क्लास’ के रूप में सभी प्रशिक्षण केंद्रों पर एक साथ आयोजित किए गए. इसमें फारेंसिक साइंस, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया, सीसीटीएनएस, फर्स्ट एड की क्लास शामिल थी’.


एडीजी प्रशिक्षण तरडे ने बताया कि नागरिक पुलिस का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद पीएसी के 17,962 पदों के लिए प्रशिक्षण 24 दिसंबर से शुरू होगा. इन सिपाहियों का प्रशिक्षण यूपी के ही प्रशिक्षण केंद्रों पर कराया जाएगा. इसके लिए कुल 72 केंद्र बनाए गए हैं.


Also Read: फिरोजाबाद: चालक ने पुलिसकर्मी को बीच सड़क गिरा-गिराकर पीटा, Video वायरल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: अवैध निर्माण रोकने पहुंची पुलिस टीम पर हमला, दारोगा को लाठी-डंडों से पीट-पीटकर किया घायल

Jitendra Nishad

बदायूं: फरिश्ता बन UP 100 के सिपाही ने बचाई नवजात बच्ची की जान, जब ICU में गूंजी किलकारी तो खुशी से खिले पुलिसकर्मियों के चेहरे

S N Tiwari

अब ड्यूटी के साथ मतदान भी कर सकेंगे पुलिसकर्मी, चुनाव आयोग ने की ‘इपिक कार्ड’ की व्यवस्था

S N Tiwari