Breaking Tube
Police & Forces UP News

वाराणसी: जनता से संवाद बढ़ाने को पुलिस कमिश्नर की अनोखी पहल, शुरू किया ‘Know your officer’ अभियान

यूपी के वाराणसी जिले में कुछ दिन पहले ही पुलिस कमिश्नर सिस्टम शुरू हुआ है। जिले के प्रथम पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश अपनी नई जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे हैं। जिसके अंतर्गत उन्होंने एक अभियान शुरू किया है, जिसका नाम है, ‘Know your officer’ यानी अपने अधिकारी को पहचानिए। अभियान के अंतर्गत जनता अपने अपने अफसरों के बारे में अच्छे से जान पाएगी।


लोगों के बीच बढ़ेगा संवाद

जानकारी के मुताबिक, वाराणसी में कमिश्नरेट प्रणाली में कुल 18 थाने कमिश्नर के अंडर में आते है। इन 18 थानों की जिम्मेदारी को संभालने के लिए 6 नए आईपीएस की नियुक्ति हुई है। ऐसे में इन नए पदों पर आए नए अधिकारियों और जनता के बीच बेहतर संवाद के लिए इस कैंपेन की शुरुआत की गई है। इस अभियान से लोग अपने जिले के पुलिस अफसरों से संवाद कर सकेंगे, जिससे लोगों के मन में पुलिस के प्रति सम्मान और बढ़ेगा।


Know your officer अभियान के अंतर्गत हर इलाके के सम्बंधित अधिकारी का बायोडाटा यानी उनके नौकरी का डिटेल साझा किया जाएगा। जिसमें अधिकारी का नाम, बैच, पद, पिता का नाम, गृह जनपद, शिक्षा, पारिवारिक डिटेल दर्ज होगी। जिसमें वाराणसी के जनता के लिए एक संदेश भी शामिल रहेगा। इस अभियान को सोशल मीडिया मीडिया की मदद से लोगों तक पहुंचाया जाएगा।


ट्रेनिंग ले रहे पुलिस कर्मी

इसके साथ ही वाराणसी जिले में पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। दरअसल, वाराणसी में कमिश्नरेट की कोर्ट अगले सप्ताह से पुलिस लाइन में काम करने लगेगी। इसकी तैयारियां चल रही हैं। साथ ही, कोर्ट में काम करने के लिए पुलिसकर्मियों को न्यायिक प्रक्रिया और कानून संबंधी प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।  इसके साथ ही नए सिस्टम के अनुसार जिले भर में दरोगा, इंस्पेक्टर और थानेदार का आकस्मिक अवकाश पुलिस उपायुक्त स्वीकृत करेंगे। इसकी सूचना वह अपर पुलिस आयुक्त को देंगे। वहीं, मुख्य आरक्षी / आरक्षी का तीन दिन तक का आकस्मिक अवकाश थाना प्रभारी स्वीकृत करेंगे। तीन दिन से अधिक की छुट्टी सहायक पुलिस आयुक्त देंगे।


Also Read: हरदोई: कोरोना संक्रमित सिपाही की मौत, विभाग में मचा हड़कंप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

छत्तीसगढ़ नान घोटाला: अवैध फोन टैपिंग मामले में DGP और SP सस्पेंड, एफआईआर दर्ज

Jitendra Nishad

यूपी पुलिस को आधुनिक बनाने के लिए DGP ने उठाया कदम, 25 हजार बॉडी वार्न कैमरों के साथ खरीदें जायेंगे कई उपकरण

Shruti Gaur

UP में ‘ऑपरेशन अतीक गैंग’ जारी, करीबी गुर्गे अकलाख की 50 करोड़ की संपत्ति कुर्क

BT Bureau