Breaking Tube
Politics

59 चाइनीज ऐप्स पर बैन को लेकर तिलमिलाई कांग्रेस, पूर्व सीएम बोले- फिर NaMo App पर भी प्रतिबंध लगना चाहिए

Congress expelled two counselors

केंद्र सरकार ने सोमवार को चीन पर बड़ी डिजिटल स्ट्राइक की. सरकार ने टिक टॉक, यूसी ब्राउसर, हेलो ऐप समेत 59 चायनीज ऐप को भारत में बैन किया है. सरकार ने यह फैसला ऐसे समय पर लिया जब एलएसी पर चीन के साथ तनातनी चल रही है. वहीं सरकार के इस फैसले को लेकर महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) ने मोदी सरकार पर निशाना साध है. उन्होेने नमो ऐप (NaMo App) पर भी प्रतिबंध लगाने की मांग की है.


उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आधिकारिक मोबाइल फोन ऐप्लिकेशन नमो ऐप चोरी-छिपे प्राइवेसी सेटिंग को बदल देता है और डाटा अमेरिका में थर्ड पार्टी कपंनियों को भेजता है.


चव्हाण ने कहा कि यह भारतीयों की प्राइवेसी का उल्लंघन कर रहा है. चव्हाण ने ट्वीट कर लिखा,” यह अच्छा है कि मोदी सरकार 59 चीनी ऐप पर पाबंदी लगाकर 130 करोड़ भारतीयों की प्राइवेसी की रक्षा कर रही है. नमो ऐप भी 22 करोड़ लोगों के डाटा को एकत्र कर प्राइवेसी सेटिंग बदल कर और अमेरिका में थर्ड पार्टी कपंनियों को भेजकर भारतीयों की प्राइवेसी का उल्लंघन करता है.”



भारत ने सोमवार को यह कहते हुए बहुत ही लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर समेत चीनी संबंध वाले 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया कि वे देश की संप्रभुतता, अखंडता और सुरक्षा के लिए नुकसानदेह हैं. यह कदम चीन के साथ सीमा पर गतिरोध तथा हाल ही में गलवान घाटी में हुए संघर्ष की पृष्ठभूमि में उठाया गया है. इस संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गये थे.


भारत ने चीन से संबंध रखने वाली 59 एप को बंद कर दिया. इनमें काफी प्रचलित टिक टॉक और यूसी ब्राउजर भी शामिल हैं. सरकार का कहना है कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिहाज से नुकसानदेह हैं. इस बीच, टिक टॉक एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से हटा लिया गया है. सूत्रों का कहना है कि टिकटॉक ने खुद इन एप स्टोर से एप को हटाया है.


Also Read: भारत की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक, TikTok, Helo, SHAREit और UC Browser समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर लगाया बैन


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

उन्नाव मामले में सियासत तेज, अखिलेश ने विधानसभा के बाहर दिया धरना तो पीड़ित परिवार से मिलीं प्रियंका गांधी

BT Bureau

अदिति सिंह ने बढ़ाई BJP से नजदीकी तो प्रियंका गांधी ने खेला मास्टरस्ट्रोक, भाई को ज्वाइन कराई कांग्रेस

BT Bureau

ओमप्रकाश राजभर ने योगी पे साधा निशाना, बोले- बजरंगबली की जाति बताकर बीजेपी को हरवाई 50 सीटें

BT Bureau