Breaking Tube
Politics

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता समाप्त, चुनाव लड़ने के लिए इस्तेमाल किए थे फर्जी कागजात

Azam khan son abdullah azam

रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam khan) के बेटे व स्वार सीट से सपा विधायक अब्दुल्ला आजम खान (abdullah azam) की विधानसभा सदस्यता खत्म कर दी गई है। इस संबंध में गुरुवार की शाम अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही अब रामपुर जिले की स्वार सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया है।


प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने जारी अधिसूचना में कहा है कि चूंकि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 16 दिसंबर 2019 को पारित निर्णय द्वारा मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान (abdullah Azam khan), सदस्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्वार, रामपुर का निर्वाचन शून्य करार देते हुए निर्वाचन को रद्द घोषित किया है।


दरअसल, साल 2017 में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के नेता नवाब काजिम अली ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया कि विधानसभा चुनाव दौरान अब्दुल्ला आजम ने हलफनामे में अपनी उम्र की गलत जानकारी दी थी। नवाब काजिम अली ने चुनाव अर्जी में अब्दुल्ला को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य बताते हुए उनका निर्वाचन रद्द किए जाने और रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से नए सिरे से चुनाव कराए जाने की मांग की थी।


Also Read: भ्रष्टाचार पर योगी सरकार का सख्त एक्शन, अनियमितता के दोषी PWD इंजीनियर बर्खास्त, परिवहन विभाग के 3 अधिकारी निलंबित


बसपा नेता काजिम अली ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि वर्ष 2017 में चुनाव के वक्त आजम खान के बेटे न्यूनतम निर्धारित उम्र 25 वर्ष के नहीं थे। चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने फर्जी कागजात दाखिल किए थे और झूठा हलफनामा दाखिल किया था। बसपा नेता की ओर से अब्दुल्ला आजम की 10वीं कक्षा की मार्कशीट के साथ कई अहम दस्तावेजों में दर्ज जन्मतिथि को आधार बनाया गया था। अब्दुल्ला आजम सपा सांसद आजम खान के छोटे बेटे हैं। वर्ष 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब्दुल्ला आजम ने पहली बार चुनाव लड़ा था और रामपुर की स्वार विधानसभा सीट से भारी मतों से जीत दर्ज की थी।


लेकिन, 16 दिसंबर, 2019 को याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान की सदस्यता को अवैध घोषित कर दिया था। कोर्ट ने बसपा नेता नवाब काजिम खान की याचिका पर यह फैसला सुनाया था।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

UP में प्रियंका गाँधी की एंट्री पर आजम खान बोले- कांग्रेस हमारे वोट काटने की कोशिश न करे, नहीं तो कर देंगे बेनकाब

BT Bureau

अगर 2019 में BJP जीती तो फिर नहीं होगा कोई चुनाव: अखिलेश यादव

Aviral Srivastava

2022 तक 10700 मेगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य, सौर उर्जा से जगमगाएगी यूपी विधानसभा: ब्रजेश पाठक

BT Bureau