Breaking Tube
Politics

प्रदेश के समग्र विकास और युवाओं के स्वरोजगार को बढ़ाने वाला है बजट: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए 5,12,860.72 करोड़ रुपए का बजट (UP Budget 2020) पेश किया है. इस बजट में हर किसी का ख्याल रखा गया है. बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि बजट 2020-2021 युवाओं के विकास पर आधारित है. युवाओं के लिए पहले से कई योजनाएं चल रही है. हर शिक्षित बेरोजगार के लिए सरकार ने योजना शुरु की है. हर जनपद में रोजगार बढ़ाने के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास को आगे बढ़ा सकें, इसके लिए पूरा ध्यान दिया गया है.


योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारा पहला बजट किसान पर आधारित था, दूसरा औद्योगिक विकास पर और तीसरा बजट महिला सशक्तिकरण के लिए था. आज का चौथा बजट युवाओं के विकास पर आधारित है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षा मजबूत हो, इसके लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है. चिकित्सा शिक्षा के लिए भी अटल विश्वविद्यालय लखनऊ में बनाने का प्रावधान इस बजट में है. पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि भारत की इकॉनोमी को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने के लक्ष्य को पूरा करने में यूपी की इकॉनोमी एक ट्रिलियन डॉलर बन सके, इस लक्ष्य को प्राप्त करने में इसमें इस बजट की बड़ी भूमिका होगी.


मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वर्ष तक हम प्रदेश के सभी 75 जनपदों में सरकारी या पीपीपी मोड में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के कार्य को आगे बढ़ा सकेंगे. इस दिशा में भी सरकार ने तेजी के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि 1947 से 2016 तक सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश में थे. लेकिन 3 साल में हम 28 मेडिकल कॉलेज पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंदर महिला सशक्तिकरण के लिए हमारे प्रयास जारी है. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से महिलाओं को 15 हजार का लाभ पहुंचाया जा रहा है.


सीएम योगी ने कहा कि आज दुनिया का हर निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश करना चाहता है. डिफेंस एक्सपो-2020 में उत्तर प्रदेश को 50,000 करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए. यह उत्तर प्रदेश की क्षमता है और इस क्षमता के लिए पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंत तक हम पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को आम जन के लिए खोल दिया जाएगा. इसके साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास भी इसी महीने में होने का प्रस्ताव है. उन्होंने कहा कि गंगा एक्सप्रेस वे के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया गया है और इस वर्ष के अंत तक मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करने का प्रयास है.


योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को शिक्षा का केंद्र बिंदु बनाने के लिए उच्च शिक्षा पर फोकस किया गया है. राज्य सरकार सहारनपुर, आजमगढ़ और अलीगढ़ में नए विश्वविद्यालय स्थापित करने के साथ ही, लखनऊ में अटल मेडिकल विश्वविद्यालय को इस बजट का हिस्सा बनाया है. इसके साथ ही सरकार ने एक नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और आयुष विश्वविद्यालय को भी इस बजट में शामिल किया है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अपने पैरों पर खड़ा होने की इच्छा रखने वाले हर शिक्षित बेरोजगार नौजवान के लिए हमने अप्रेंटिसशिप की योजना प्रारम्भ की है. हर युवा किसी उद्यम से जुड़ेगा और अप्रेंटिसशिप पूरी होने की अवधि तक सरकार द्वारा उसे 2500 रुपए प्रतिमाह का सहयोग दिया जाएगा.


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अंदर किसानों को ध्यान में रखते हुए बटाईदार के लिए भी बजट में बीमा की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा किसानों को आधुनिकता से जोड़ने की व्यवस्था भी हमने बजट में की है. प्रदेश के अंदर पेयजल की समस्या बड़ी थी. बुंदेलखंड व विंध्य क्षेत्रों में पानी की समस्या को खत्म करने का प्रावधान बजट में किया गया है. निराश्रित गौवंश के भरण पोषण व गौ आश्रय स्थल बनाए जाने के सम्बंध में भी बजट में प्रावधान किया गया है. पर्यटन विकास के साथ रोजगार पर भी बजट में फोकस किया गया है. यह उत्तर प्रदेश सरकार का एक ऐतिहासिक बजट है.


Also Read: UP Budget 2020: धार्मिक पर्यटन पर योगी सरकार का विशेष जोर, अयोध्या, काशी से लेकर कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए खोला खजाना


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपीः पीएम मोदी के जन्मदिन पर 14 सितम्बर से ‘सेवा सप्ताह’ प्रारम्भ करेगी बीजेपी

BT Bureau

सिक्किम में बड़ा उलटफेर, 25 साल तक मुख्यमंत्री रहे चामलिंग को छोड़कर SDF के सभी 10 विधायक BJP में शामिल

BT Bureau

सपा-बसपा के कई नेता BJP में शामिल, कद्दावर नेताओं ने छोड़ा अखिलेश का साथ

BT Bureau