Breaking Tube
Politics

BJP की नई टीम की घोषणा, राम माधव व अनिल जैन बाहर, तेजस्वी सूर्या को भाजयुमो की कमान

कार्यभार संभालने के आठ महीने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें कुछ पुराने नामों को बरकरार रखते हुए नए चेहरों को भी शामिल किया गया है. जेपी नड्डा ने पार्टी में बदलाव करते हुए 12 राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, 8 राष्‍ट्रीय महामंत्री, एक राष्‍ट्रीय महामंत्री (संगठन), तीन राष्‍ट्रीय सह-संगठन मंत्री, 13 राष्‍ट्रीय मंत्री, एक कोषाध्‍यक्ष, एक सह कोषाध्‍यक्ष, एक केंद्रीय कार्यालय सचिव और एक प्रभारी राष्‍ट्रीय आईटी एवं सोशल मीडिया के नाम की घोषणा की.


इसके साथ ही युवा मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, ओबीसी मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, किसान मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और अल्‍पसंख्‍यक मोर्चा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का भी ऐलान किया गया है. 23 राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता के नाम भी जारी किए गए हैं.


पहली बार ये अहम बदलाव

बीजेपी ने पहली बार 12 राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाए हैं. नई टीम में हर राज्‍य को बराबर की भागीदारी दी गई है. महिलाओं और युवाओं को तरजीह दी गई है. तेजस्‍वी सूर्या को भारतीय जनता युवा मोर्चा का अध्‍यक्ष चुना गया है. बीजेपी ने राष्‍ट्रीय महासचिव राम माधव, पी मुरलीधर राव, अनिल जैन और सूरज पांडे की जगह नए चेहरों को मौका दिया है. आठ नए राष्‍ट्रीय महासचिव बनाए गए हैं. 


नई टीम में आठ महासचिवों की सूची में भूपेंद्र यादव, अरूण सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को बरकरार रखते हुए पांच नए चेहरों को जगह दी गयी है.दुष्यंत कुमार गौतम, डी. पुरंदरेश्वरी, सी टी रवि, तरूण चुग और दिलीप सैकिया नए महासचिव होंगे. पार्टी ने प्रवक्ताओं की अपनी सूची को भी विस्तारित किया है. अब इसमें 23 प्रवक्ताओं को स्थान दिया गया है. इसमें सांसद अनिल बलूनी को मुख्य प्रवक्ता बनाया गया है और बाकी प्रवक्ता ‘मीडिया हेड’ होंगे.


इससे पहले अप्रैल महीने में ही नई टीम की घोषणा होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी (Covid-19) की मार और फिर लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बीजेपी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को अपनी टीम का ऐलान टालना पड़ा. भाजपा अध्‍यक्ष नड्डा ने अपनी नई टीम का एलान ऐसे वक्‍त में किया है जब बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया जा चुका है. यही नहीं देश के कई राज्‍यों में लोकसभा और विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव भी होने वाले हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा. पहला चरण 28 अक्टूबर, दूसरा चरण 3 नवंबर और तीसरा चरण 7 नवंबर को पूर्ण होगा. जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी.


Also Read: संकट के दौर में योगी ने उठाया इलाज का पूरा खर्च, अभिनेता अनुपम ओझा ने मुख्यमंत्री के नाम लिखी भावुक चिट्ठी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अखिलेश यादव ने मर्यादा को ताक पर रखकर अपने पिता को किनारे कर दिया: अमर सिंह

BT Bureau

CM योगी आदित्यनाथ ने बदली इस गांव की तस्वीर, जंगलों में रहने वाली महिलाओं ने ‘कैटवॉक’ कर जीता सबका दिल

S N Tiwari

1984 सिख विरोधी दंगे: दिल्ली विधानसभा में उठी राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने की मांग

BT Bureau