Breaking Tube
Politics

लखनऊ: CAA विरोध में हिंसा के लिए भड़काया, कांग्रेस माइनॉरिटी सेल के चेयरमैन शाहनवाज आलम गिरफ्तार

यूपी कांग्रेस (UP Congress) अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ (Minority Cell) के चेयरमैन शाहनवाज़ आलम (Shahnawaz Alam) की गिरफ्तारी से भड़के कांग्रेसियों ने थाने का घेराव किया. पुलिस के समझाने पर भी जब वे नहीं माने तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा. शाहनवाज आलम को सोमवार रात 8 बजे उनके निवास से गिरफ्तार किया गया, जो कालिदास मार्ग स्थित सीएम हाउस के बिल्कुल पास है. शाहनवाज़ की गिरफ्तारी तब हुई जब वे कांग्रेस मुख्यालय से अपने निवास पहुंचे ही थे. हज़रतगंज पुलिस ने 19 दिसंबर 2019 को लखनऊ में सीएए (CAA) प्रोटेस्ट के दौरान हुई हिंसा के मामले में शाहनवाज को अरेस्ट किया है.


कांग्रेस ने दावा किया है कि इस कार्रवाई में उनके कई कार्यकर्ताओं को चोट आई है. लल्‍लू ने कहा, ‘यूपी सरकार डरी हुई है. झूठे मामलों में फंसाकर सरकार कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को जेल भेज रही है…यदि सरकार ने उन्‍हें रिहा नहीं किया तो हम प्रदर्शन करेंगे.’


देर रात कांग्रेस नेता शाहनवाज आलम की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए लखनऊ पुलिस ने एक बयान जारी किया है. डीसीपी सेंट्रल दिनेश सिंह ने कहा कि दिनांक 29-6-2020 को शाहनवाज आलम की गिरफ्तारी हुई है, जो कि कांग्रेस के पदाधिकारी हैं. पुलिस ने कहा कि मुकदमा अपराध संख्या 600/19 के तहत 19-12-2019 को सीएए और एनआरसी को लेकर जो प्रोटेस्ट हुआ था, उस घटना में इनका नाम पूर्व से प्रकाश में आया था. जिसकी साक्ष्य संकलन की प्रक्रिया जारी थी. पर्याप्त साक्ष्य प्राप्त होने के बाद उनको आज गिरफ्तार किया गया है. आगे संवैधानिक कार्रवाई की जाएगी.



गिरफ्तारी पर कांग्रेस ने उठाये सवाल

शाहनवाज आलम की लखनऊ पुलिस द्वारा जिस तरह से गिरफ्तारी की गई उस पर कांग्रेसी भड़क गए. गिरफ्तारी के घंटे भर बाद तक किसी को कुछ पता नहीं था. इसी बीच सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो गया. इस CCTV फुटेज में सादे कपड़े में पुलिस शाहनवाज को उनके आवास से पुलिस जीप में ले जाते हुए दिखी. उस वक्‍त रात के 8 बजे का CCTV फुटेज में दिख रहा था. कुछ ही देर बाद कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू अपने समर्थकों सहित हज़रतगंज कोतवाली पहुंच गए. वहां काफी देर तक पुलिस से बहस होती रही. इसी बीच नारेबाजी कर रहे कांग्रेसी कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया और कोतवाली कैंपस को खाली कराया.


CAA हिंसक प्रदर्शनों पर सख्त है सरकार 

योगी सरकार 19 दिसंबर 2019 को हुए हिंसक प्रदर्शन पर कार्रवाई को लेकर काफी सख्त है. इस दौरान परिवर्तन चौक पर हुई आगजनी और हिंसा के मामले में पुलिस ने हाल में चार्जशीट भी दाखिल की है. कुछ दिनों पहले इसी आगजनी के आरोपियों से सम्पति को हुए नुकसान की भरपाई के लिए पूरे शहर में पुलिस ने होर्डिंग्स भी लगवाई थीं, जो काफी चर्चित रहीं.  


Also Read: कानपुर: सिपाहियों को नशेबाज ने पत्थर लेकर दौड़ाया, एक की फाड़ी वर्दी, Video वायरल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी में उपचुनाव: 21 अक्तूबर को होगा मतदान और 24 को मतगणना, आयोग ने जारी की अधिसूचना

BT Bureau

कपिल मिश्रा बोले- जिसकी छत से पेट्रोल बम मिला उससे कोई सवाल नहीं, मुझे आतंकी कहा जा रहा

BT Bureau

प्रियंका बोलीं- पहले की तरह घर में बैठी रह सकती थी, लेकिन बाहर निकली हूं क्योंकि आज देश संकट में है

BT Bureau