Breaking Tube
International Politics

योग्यता और जूनून की कमी….बराक ओबामा ने अपनी किताब में ऐसे किया राहुल गांधी का जिक्र

अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी नई किताब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) और सोनिया गांधी का जिक्र किया है. ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नर्वस और कम याेेग्यता वाला बताया है.


न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि ‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए’ हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय’ में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है. संस्मरण में ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है.


समीक्षा में कहा गया है, ‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं. सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी.’ समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है.


ओबामा की 768 पेज की किताब 17 नवंबर को रिलीज होगी. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसके कुछ हिस्सों का रिव्यू पब्लिश किया है. ओबामा ने अपनी किताब में दूसरे देशों के नेताओं के बारे में भी लिखा है. रूस के प्रेसिडेंट ब्लादिमीर पुतिन को शारीरिक रूप से साधारण बताया है. अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन के बारे में लिखा है कि वे सज्जन, ईमानदार और वफादार हैं. बाइडेन को लगे कि उन्हें तवज्जो नहीं मिल रही, तो वे गुस्सा हो सकते हैं, यह ऐसी क्वालिटी है जो किसी युवा से डील करते वक्त माहौल बिगाड़ सकती है.


Also Read: पीएम मोदी पर हमला बोलने के चक्कर में राहुल गांधी कर बैठे यह बड़ी गलती, अब उड़ाया जा रहा मजाक


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हिरासत में लिए गये जूनियर आजम, जौहर यूनिवर्सिटी में रेड के दौरान पुलिसकर्मियों से बदसलूकी का आरोप

BT Bureau

मनमोहन सरकार के मंत्री एसएम कृष्णा का गंभीर आरोप- PM को बिना बताये राहुल लेते थे फैसले जिसके बाद ही 2G, CWG, कोल घोटाले हुए

BT Bureau

महिलाओं के लिए नीतियों के क्रियान्वयन की जांच-परख महिला अधिकारियों के जिम्मे करना सरकार का अभिनन्दनीय कदम: हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव

Praveen Bajpai