Breaking Tube
Politics UP News

सरकारी नौकरी में संविदा सिस्टम पर लाने पर प्रियंका गांधी ने कहा- युवाओं का दर्द बढ़ाने की योजना ला रही योगी सरकार

Priyanka Gandhi Vadra

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka gandhi vadra) ने सरकारी नौकरियों में संविदा सिस्टम और स्पेशल फोर्स को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका गांधी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा योगी सरकार पर संविदा के जरिए युवाओं के अपमान का आरोप लगाया है।


उन्होंने लिखा कि संविदा = नौकरियों से सम्मान विदा, 5 साल की संविदा= युवा अपमान कानून, माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने पहले भी इस तरह के कानून पर अपनी तीखी टिप्पणी की है. इस सिस्टम को लाने का उद्देश्य क्या है? सरकार युवाओं के दर्द पर मरहम न लगाकर दर्द बढ़ाने की योजना ला रही है।” इस ट्वीट के बाद उन्होंने #नहीं_चाहिए_संविदा हैशटैग भी इस्तेमाल किया है।


Also Read: UP में अब 5 साल की संविदा से शुरू होगी सरकारी नौकरी, योगी सरकार करने जा रही ये बड़े बदलाव


बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार समूह ‘ख’ व समूह ‘ग’ की सरकारी भर्ती (government job) प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रही है। प्रस्तावित व्यवस्था में चयन के बाद शुरुआती पांच वर्ष तक कर्मियों को संविदा के आधार पर नियुक्त किया जाएगा।


इस दौरान उन्हें नियमित सरकारी सेवकों को मिलने वाले अनुमन्य सेवा संबंधी लाभ नहीं मिलेंगे। पांच वर्ष की कठिन संविदा सेवा के दौरान जो छंटनी से बच पाएंगे उन्हें ही मौलिक नियुक्ति मिल सकेगी। शासन का कार्मिक विभाग इस प्रस्ताव को कैबिनेट के समक्ष विचार के लिए लाने की तैयारी कर रहा है। इस प्रस्ताव पर विभागों से राय मशविरा शुरू कर दिया गया है।


Also Read: डिबेट में POK का फुल फॉर्म न बता पाने वालीं कांग्रेस नेता अर्शी खान सेक्स रैकेट में दो बार पकड़ी जा चुकीं, पाक प्रेम को लेकर रहीं हैं विवादों में


रिपोर्ट के मुताबिक, प्रस्तावित नियमावली सरकार के समस्त सरकारी विभागों के समूह ख व समूह ग के पदों पर लागू होगी। यह सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली, 1974 पर भी लागू होगी। इसके दायरे से केवल प्रादेशिक प्रशासनिक सेवा (कार्यकारी एवं न्यायिक शाखा) तथा प्रादेशिक पुलिस सेवा के पद ही बाहर होंगे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बागपत: लोहा व्यापारी के अपहरण से मचा हड़कंप, बदमाशों ने मांगी 1 करोड़ की फिरौती

Jitendra Nishad

एक और भोजपुुरी स्टार ने थामा ‘कमल’, स्वीटी छाबड़ा ने ज्वाइन की बीजेपी

BT Bureau

Bihar Exit Polls: चिराग ने नीतीश को 25 सीटों पर पहुंचाया नुकसान, बना NDA के पिछड़ने की वजह

BT Bureau