Breaking Tube
Politics

दिल्ली में हिंसक हुआ आंदोलन, किसान नेताओं ने झाड़ा पल्ला, संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा- अराजक लोगों ने की घुसपैठ

Rakesh tikait

दिल्ली की सीमाओं पर करीब 2 महीने से शांतिपूर्वक चल रहा किसानों के आंदोलन ने गणतंत्र दिवस पर हिंसक रूप अख्तियार कर लिया। 26 जनवरी पर ट्रैक्टर मार्च निकालने की जिद पर अड़े रहे किसान नेता हिंसा और तोड़फोड़ के बीच अब अपना पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने उत्पात मचाने वालों से खुद को अलग करते हुए घटना की निंदा की है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने पहले तो हिंसा की जानकारी होने से इनकार किया और फिर आरोप लगाया कि राजनीतिक दलों के लोग आंदोलन को खराब करने के लिए ऐसा कर रहे हैं।


वहीं, किसान नेता योगेंद्र यादव ने भी किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की है। संयुक्त किसान मोर्चा ने उपद्रव करने वालों से पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि हम अवांछित और अस्वीकार्य घटनाओं की निंदा करते हैं और इसमें शामिल लोगों से खुद को अलग करते हैं।


संयुक्त किसान मोर्चा ने बयान जारी करते हुए कहा कि हमारे सभी प्रयासों के बावजूद कुछ संगठनों और व्यक्तियों ने रूट का उल्लंघन किया और निंदायोग्य काम किए। कुछ असामाजिक तत्वों ने घुसपैठ की है, नहीं तो आंदोलन शांतिपूर्ण था। हमने हमेशा कहा है कि शांति हमारी सबसे बड़ी ताकत है और इसके उल्लंघन से आंदोलन को नुकसान होगा।


Also Read: किसानों ने तय रूटों का नहीं किया पालन, पुलिस पर पथराव और ट्रैक्टर चढ़ाने का किया प्रयास, कई पुलिसकर्मी घायल: ज्वाइंट कमिश्नर


आईटीओ के बाद लाल किले पर चल रहे उत्पात के बीच किसान नेता राकेश टिकैत यूपी गेट पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि बेरिकेडिंग दिल्ली पुलिस ने तोड़ी, हजारों किसानों को तय रूट पर निकलने नहीं दिया गया। टिकैत ने कहा कि जिम्मेदारी पुलिस और प्रशासन की है। हम शांतिपूर्ण मार्च निकलना चाहते थे। दिल्ली में लाल किले तक पहुंचे किसानों की जानकारी नहीं है।


इस दौरान जब राकेश टिकैत से सवाल किया गया कि क्या यह आंदोलन किसान नेताओं के हाथ से निकल गया है तो उन्होंने कहा कि नहीं, यह हमारे हाथ में हैं। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि कौन लोग बाधा पैदा करना चाहते हैं, उनकी पहचान हो गई है। ये लोग राजनीतिक दलों के लोग हैं, जो आंदोलन को बदनाम करना चाहते हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

फर्रूखाबाद में यूपी पुलिस के ‘ऑपरेशन मासूम’ की गृहमंत्री अमित शाह ने की प्रशंसा, थपथपाई सीएम योगी की पीठ

BT Bureau

राम मंदिर पर बोले यूपी बीजेपी अध्यक्ष, योगी जी ने योजना बनाई है दीवाली का इंतेजार कीजिये खुशखबरी मिलेगी

BT Bureau

मैं चाहता हूँ फिर से प्रधानमंत्री बनें नरेंद्र मोदी: मुलायम सिंह यादव

BT Bureau