Breaking Tube
Politics UP News

कृषि और श्रमिक कानूनों को नहीं लिया वापस तो खेती हो जाएगी बर्बाद, किसान बन जाएंगे बंधुआ मजदूर: समाजवादी पार्टी

Samajwadi Party Akhilesh Yadav

समाजवादी पार्टी (Samajwadi party) ने संसद में पारित किए गए किसानों और श्रमिकों के हितों पर आघात करने वाले विधेयकों के खिलाफ प्रदेश भर में जिलाधिकारियों के जरिए राज्यपाल को ज्ञापन भेजे हैं। साथ ही सपा ने मांग की है कि केंद्र सरकार के कृषि और श्रम कानून प्रदेश में लागू न किया जाए।


सपा ने कृषि से जुड़े बिलों के खिलाफ किसान संगठनों के आंदोलन का समर्थन करते हुए प्रदेश भर में राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारियों को सौंपे गए। इस ज्ञापन में कहा गया है कि कृषि व श्रमिक कानूनों को वापस नहीं लिया गया तो प्रदेश में खेती बर्बाद हो जाएगी, श्रमिक बंधुआ मजदूर बनकर रह जाएंगे। भाजपा सरकार किसानों का मालिकाना हक छीनना चाहती है।


Also Read: कैसे रूकेगा लव जिहाद? बीजेपी नेता ने बताया स्थायी समाधान


ज्ञापन के मुताबिक, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने वाली मंडियां धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी। किसानों को फसल का एमएसपी तो दूर, उचित दाम भी नहीं मिलेगा। श्रमिक कानून में बदलाव के बाद तो श्रमिकों का शोषण करने का पूरा अधिकार फैक्टरी मालिकों को मिल जाएगा। नई व्यवस्था में 300 से ज्यादा कर्मचारियों वाली कंपनी सरकार से मंजूरी लिए बिना जब चाहे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल बाहर कर सकती है।


वहीं, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार चंदा देने वाले पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए पहले किसानों के शोषण का बिल लाई और फिर अपने उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए श्रमिक शोषण का एकतरफा बिल लाई है। उन्होंने कहा कि युवा बेरोजगार हैं, किसानों की जमीन पर बड़े-बड़े पूंजीपतियों की नजर है। संसद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों व चंद उद्योगपतियों के लिए ही कानून बन रहे हैं।


Also Read: अतीक का अब तक 300 करोड़ का अवैध साम्राज्य ध्वस्त, गिराने में लगा खर्च भी माफिया से वसूलेगी सरकार


अखिलेश ने कहा कि भाजपा सत्ता की खुमारी में रायशुमारी की हत्या करने पर तुल गई है। भाजपा की कुनीतियों से समाज का हर वर्ग परेशान है। छात्रों की पढ़ाई बाधित है, युवाओं पर लाठियां बरसाई जा रही हैं। महिलाओं, बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं थम नहीं रही हैं। सरकारी स्तर पर भ्रष्टाचार की रोकथाम नहीं है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सीएम योगी की सिक्योरिटी में बड़े बदलाव की तैयारी, अब पीएम मोदी की तर्ज पर होगी सुरक्षा व्यवस्था

BT Bureau

यूपी: माफिया अतीक अहमद पर कसा शिकंजा, 25 करोड़ की 5 संपत्तियां कुर्क

BT Bureau

लखनऊ: भाजपा कार्यालय में भगवान श्रीराम की मूर्ति स्थापित, CM योगी की प्रशंसा करते हुए जेपी नड्डा ने कहा- आगे भी उज्जवल है UP का भविष्य

Jitendra Nishad