Breaking Tube
Politics

1947 से 2016 तक यूपी में थे सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज, हमने 3 वर्षों में 28 की नींव रखी तो वहीं 7 शुरू भी कर दिए: योगी

CM Yogi Adityanath said previous Governments did nothing on Encephalitis which 50 thousand children died

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रविवार को अयोध्या (Ayodhya) में ऐतिहासिक सूरजकुंड में ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ के उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम ने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं. सीएम योगी ने कहा कि 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे. हमने बीते 3 वर्षों में 28 मेडिकल कॉलेजों की नीव रखी तो वहीं 7 कॉलेजों की शुरूआत भी हो गई है और हम लोग 13 नए मेडिकल कॉलेज बनाने जा रहे हैं.


3 सालों में 28 मेडिकल कॉलेजों की नीव रखी

सीएम ने लोगों को बताया कि राज्य में यह चौथे आरोग्य मेले का आयोजन है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है. सीएम ने बताया कि उनकी सरकार ने पिछले तीन वर्षों में 28 मेडिकल कॉलेजों की नींव रखी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 28 में से 7 मेडिकल कॉलेज शुरू कर दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि 13 नए मेडिकल कॉलेज बनने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री करीब चार घंटे अयोध्या में रहे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या वासियों की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही गृहमंत्री अमित शाह का अभिनंदन किया.


PPP मोड पर एक-एक कॉलेज का हो रहा निर्माण

सीएम योगी ने कहा कि 2025 तक भारत को टीबी, फाइलेरिया तथा अन्य विषाणुजनित बीमारियों से मुक्त करना है और इसके लिए यह ‘आरोग्य मेला’ बहुत महत्वपूर्ण है. इनमें से 7 मेडिकल कॉलेजों ने इस सत्र में कक्षाएं प्रारंभ भी कर दी हैं, जिसमें अयोध्या का मेडिकल कॉलेज भी शामिल है, जहां इस वर्ष से हम लोगों ने कक्षाएं प्रारंभ की हैं. योगी ने कहा कि पिछले 3 वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य जागरूकता के अनेक कार्यक्रम प्रारंभ हुए हैं. उन्होंने कहा कि पॉलिसी के अंतर्गत उन जनपदों में भी PPP मोड पर हम एक-एक मेडिकल कॉलेज बनाने का कार्य करने जा रहे हैं. जिससे हर व्यक्ति को उसके जनपद में ही बेहतर स्वास्थ की सुविधा उपलब्ध हो सके. आरोग्य मेले के तहत गर्भवती महिलाओं के अन्नप्राशन और गोद भराई रस्म को संपन्न कराया.


राम मंदिर के मोदी-शाह का अभिनन्दन

राम मंदिर ट्रस्ट के गठन के बाद सीएम योगी रविवार को पहली बार अयोध्या पहुंचे थे सबमें उत्सुकता थी कि योगी इसे लेकर क्या कहेंगे तो वहीं योगी ने भी इस मुद्दे को अपने भाषण का केंद्र बिंदु बना लिया. योगी ने कहा कि अयोध्या में लगभग 500 वर्षों के बाद मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण मार्ग प्रशस्त होने के उपरांत मुझे आज पहली बार अयोध्या आने का अवसर प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि अयोध्या में भव्य मंदिर के निर्माण के मार्ग को प्रशस्त करना एक यशस्वी नेतृत्व का प्रतीक है. मैं इस अवसर पर पूरे अयोध्यावासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का हृदय से अभिनन्दन करता हूं.


इसके अलावा योगी ने सुग्रीव किलाधीश जगत गुरू के विग्रह का अनावरण किया. मुख्यमंत्री हनुमानगढ़ी भी गए और रामलला का दर्शन-पूजन किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास से भी मुलाकात करनी थी. लेकिन महंत नृत्य गोपालदास भोपाल में थे इसलिए मुलाकात नहीं हो सकी. वह 2:45 बजे के करीब लखनऊ के लिए वापस हो लिए.


Also Read: जनता को त्वरित न्याय और अपराधियों को जल्द सजा दिलाने के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, कानून मंत्री की अध्यक्षता में बनाई समिति


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लोकसभा चुनाव: पीएम मोदी ने बॉलीवुड स्टार्स को ट्वीट करके कहा- ‘अपना टाइम आ गया’

S N Tiwari

नहीं मिली हेलीकॉप्टर लैंडिंग की इजाजत, फिर भी आज इस तरह पश्चिम बंगाल में एंट्री करेंगे सीएम योगी

BT Bureau

BJP का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- आतंकवाद को सही ठहराकर देश का मजाक बनाया

BT Bureau