Breaking Tube
Government Social Media

सोशल मीडिया पर देश भर में छाई यूपी की 1000 ट्रेनों की उपलब्धि, टॉप ट्रेंड हुआ #योगी_की_हजार_ट्रेन

Yogi Cabinet

कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में जारी लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर प्रवासी श्रमिक और कामगारों पर पड़ा है. वहीं उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार इन श्रमिक और कामगारों की घर वापसी कराने में युद्धस्तर पर जुटी है. अबतक यूपी पहुंचने वाली श्रमिक ट्रेनों की संख्या 1000 (1000 shramik trains) के पार पहुंच गई हैं, जिनसे 16 लाख से ज्यादा मजदूरों को वापस लाया जा चुका है. इसी के साथ यूपी देश में सबसे ज्यादा ट्रेनें मंगाने वाला राज्य बन गया है. योगी सरकार की उपलब्धि की गूंज सोशल मीडिया पर भी सुनाई दी. बुधवार दिनभर #योगी_की_हजार_ट्रेन ट्रेंड करता रहा. इस ट्रेंड पर अब तक 53 हजार से अधिक ट्वीट किए जा चुके हैं.



बता दें कि  27 हजार बसों के साथ योगी सरकार पहले ही दिन से इन श्रमिक और कामगारों की मदद करने में जुटी हुई है. केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों की सिफारिश पर देशभर में श्रमिक ट्रेन चलाई जा रही हैं, जिनमें मजदूरों को वापस लाया जा रहा है. प्रवासी कामगारों व श्रमिक भाइयों की सकुशल वापसी के लिए यूपी सरकार अब तक 1000 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से लगभग 16 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित व सम्मानजनक तरीके से वापस ला चुकी है.


इतनी ही नहीं राज्य परिवहन की 12 हज़ार बसों से भी छह लाख से ज्यादा प्रवासी श्रमिक व कामगार घरों तक सुरक्षित व सम्मानजनक तरीके से पहुंचाए जा चुके हैं. प्रदेश में हर जिलाधिकारी को भी अलग से दो दो सौ बसें यानी कुल 15, 000 बसें दी गई हैं. इसके अलावा अन्य साधनों के जरिए भी करीब 6 लाख प्रवासी मजदूर यूपी पहुंचे हैं. योगी सरकार प्रदेश लौट रहे प्रत्येक प्रवासी श्रमिक को 1000 रुपए की आर्थिक मदद दे रही है, जो भरण-पोषण के रूप में दिया जा रहा है. इसके साथ ही इन श्रमिकों को रोजगार/नौकरी दिलाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है. अबतक लाखों मजदूरों को मनरेगा के तहत रोजगार दिया जा चुका है.


Also Read: प्रवासी मजदूरों की सुध लेने में योगी रहे आगे, घर वापसी के लिए सबसे अधिक ट्रेनों को मंजूरी देने वाला राज्य बना UP


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Tik Tok स्टार ‘शाहरुख़ खान’ गलियों में लूटता था मोबाइल, पुलिस के हत्थे चढ़ा, 42 हजार लोग करते थे फॉलो

BT Bureau

यूपी: कर्ज के बोझ से दबे किसान ने लगाई फांसी, कर्जमाफी के लिए लगा रहा था बैंक के चक्कर

S N Tiwari

अयोध्या में 151 मीटर ऊँची श्री राम मूर्ति लगाएगी योगी सरकार, दीपावली से पहले हो सकता है शिलान्यास

BT Bureau