Breaking Tube
Social

वाराणसी नगर निगम की अनोखी पहल का सीएम योगी ने किया शुभारंभ, पिछड़े इलाकों में बच्चों को शिक्षा तथा महिलाओं को स्वावलंबन के गुर सिखाएगी ‘शिक्षा एक्सप्रेस’

वाराणसी नगर निगम की एक अनोखी पहल का शुभारम्भ सीएम योगी ने कर दिया है. दरअसल, जिले के नगर निगम ने पुरानी बसों को सही कराकर उसे नयी तरह से प्रेजेंट किया है. इस बस का नाम शिक्षा एक्सप्रेस (Shiksha Express) रखा गया है. क्योंकि ये बस अब न सिर्फ बच्चों को पढ़ाएगी बल्कि शहर के मलिन बस्तियों और पिछड़े इलाकों में जाकर लोगों को शिक्षित करेगी. यह बस एनजीओ और अन्य संस्थाओं की मदद से संचालित होगी.


बच्चों को मिलेगी सुविधा

जानकारी के मुताबिक, हाल ही में वाराणसी नगर निगम द्वारा तैयार शिक्षा एक्सप्रेस का लोकार्पण फीता काटकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. यह वाहन नगर निगम की तरफ से एजुकेशन ऑन व्हील की तर्ज पर जनता को समर्पित है. यह शिक्षा एक्सप्रेस (Shiksha Express) मलिन बस्तियों में जाकर बच्चों को शिक्षित करेगा. ड्राप आउट बच्चों को पढ़ाएगा.


Also Read : योगी सरकार ने पेश किया इतिहास का सबसे बड़ा बजट, जानिए क्या है आपके लिए खास


अगर इस वाहन की सुविधाओं की बात करें तो सोलर पैनल है. स्मार्ट क्लासेज के लिए प्रोजेक्टर भी लगा हुआ है. बच्चों के लिए वाइट एंड ब्लैक बोर्ड की व्यवस्था भी बस में की गयी है. बता दें कि इस वाहन में एक साथ 30 से 35 बच्चे एक साथ बैठ सकते हैं.


Also Read : योगी सरकार ने बजट में UP Police के लिए खोला खजाना, ड्यूटी के वक्त घायल और शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को बड़ी राहत


महिला सशक्तिकरण के लिए करेगी काम

इसके अलावा शिक्षा एक्सप्रेस (Shiksha Express) महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सिलाई कढ़ाई आदि की व्यवस्था करेगी. इसके अलावा मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा. शाम चार से सात तक बच्चों को निरंतर पढ़ाएगा. प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को स्मार्ट क्लास की सुविधा देगा.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अयोध्या फैसले पर बोले संघ प्रमुख- अयोध्या में सभी मिलकर बनाएंगे राम मंदिर, पढ़े भाषण से जुड़ी अहम बातें

BT Bureau

सरकारी स्कूल में मदरसे की दुआ मामला- दोषी प्रिंसिपल की दिव्यांगता पर पसीजा योगी सरकार का दिल, निलंबन वापस कर दी चेतावनी

BT Bureau

वाराणसी: 16 साल बाद जेल से ‘श्रीमद्भागवत गीता’ लेकर रिहा हुआ पाकिस्तानी कैदी, बोला- इस देश में बहुत प्यार मिला

BT Bureau