Breaking Tube
Social

गोरखपुर: रेलवे में नौकरी करने वाला शादीशुदा राजेश कैसे बन गया सोनिया, बिठाई गयी जांच

Married Railway employee Rajesh Pandey made Gender Change in Gorakhpur

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) जिले से सनसनीखेज मामला सामने आया है. जहां पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर (North East Railway Gorakhpur) के महाप्रबंधक कार्यालय का एक कर्मचारी अपना लिंग परिवर्तन (Gender Change) कराकर औरत बन गया. ये मामला सामने आने के बाद रेलवे के अधिकारियों में खलबली मच गयी. वहीं, पूरे इलाके में ये चर्चा का विषय बना हुआ है. बता दें राजेश पांडेय नाम का ये व्यक्ति शादीशुदा है जो कि लिंग परिवर्तन के बाद सोनिया बन गया है. साथ ही राजेश ने सरकारी अभिलेखों में अपना नाम और लिंग बदलवाने के लिए आवेदन किया है.


Also Read: बैंक से खो जाये या बाउंस हो जाये ग्राहक का चेक तो वही करेगा पेमेंट, जानें नियम


दरअसल, पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जत नगर मंडल में तकनीकी ग्रेड-1 पर तैनात राजेश पांडेय को अनुकंपा के आधार पर 19 मार्च, 2003 को नौकरी मिली थी. उसके परिवार में 4 बहनें और मां हैं. साल 2017 में राजेश ने लिंग परिवर्तन कराकर अपना नाम सोनिया पांडेय रख लिया. राजेश उर्फ सोनिया ने सबसे पहले मुख्य कारखाना कार्मिक प्रबंधक इज्जत नगर के सामने नाम और लिंग बदलने का आवेदन किया. रेलवे अधिकारियों के सामने जब मामला आया तो वो चौंक गए.


Also Read: ट्रेन में खाने का बिल न दें वेंडर तो पैसा भी न दे यात्री, रेल मंत्री ने लागू किया No Bill No Payment का नियम


राजेश से सोनिया बने रेलवे कर्मचारी ने बताया कि ‘जब मैंने लिंग परिवर्तन का विचार अपने परिवार के सदस्यों को बताया तो वो नाराज हो गए. मेरी बात सुनकर मां और बहनें रूठ गईं. जब मुझे कोई दूसरा रास्ता न दिखा तो मैंने लिंग परिवर्तन करा लिया. इसके बाद धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो गया. समय के साथ मां और बहनें भी मान गईं’.


रेलवे में नौकरी करने वाला शादीशुदा राजेश कैसे बन गया 'सोनिया', जांच शुरू

राजेश पांडेय ने बताया कि उसका शरीर तो पुरुष जैसा था, लेकिन मन में महिलाओं जैसे ख्याल आने लगे थे. जब परिवार के लोगों ने उसकी शादी करा दी तो उसने अपने जीवनसाथी को मन में आ रहे ख्याल के बारे में बताया. इसके बाद पति-पत्नी ने अपनी सहमति से तलाक ले लिया. तलाक के बाद साल 2017 में उसने सर्जरी कराकर अपना लिंग परिवर्तन करा लिया और राजेश से सोनिया पांडेय बन गया.


Also Read: भारतीय ट्रेनों में मिलेंगी एयरप्लेन जैसी सुविधायें, बेहतरीन सर्विस के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देगी IRCTC


राजेश उर्फ सोनिया ने बताया कि कहीं भी यात्रा के दौरान पुरुष पहचान पत्र और स्त्री का चेहरा होने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अन्य जगहों पर भी पहचान को लेकर वे परेशानी में पड़ जाते हैं. यही वजह है कि सर्विस रिकॉर्ड में नाम बदलने का आवेदन उन्होंने किया है.



वहीं, इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के पीआरओ चंद्र प्रकाश चौहान ने बताया कि ये तकनीकी मामला है. इसके कानूनी पहलुओं को देखा जाएगा और राजेश के आवेदन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल इस मामले में जांच की जा रही है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

Video: पुलिसकर्मियों के सामने मॉडल ने उतार दिए कपड़े, गार्ड ने नहीं दी थी सिगरेट

Jitendra Nishad

बुजुर्ग दंपति को घर से निकाल रहा था बेटा, रोते हुए बताई बहू-बेटे की करतूत, Viral हुआ Video

BT Bureau

हाथरस: डेढ़ सालों में पीने लायक पानी तक नहीं दे पाई योगी सरकार, पिता ने 3 बेटियों संग इच्छा मृत्यु के लिए PM को लिखा पत्र

BT Bureau