Breaking Tube
Lifestyle Social Special News

आज इस वक्त पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा चंद्रमा, कल देख सकेंगे सूपरमून

सोशल: आज दिन मंगलवार रात के समय चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा. वहीँ पूर्णिमा का चाँद यानी सुपरमून का नजारा 8 अप्रैल को देखने को मिलेगा. इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव बताते हैं कि मंगलवार की रात 11 बजकर 38 मिनट पर चंद्रमा पृथ्वी के सबसे ज्यादा करीब होगा. इस समय चंद्रमा की पृथ्वी से दूरी मात्र 356900 किलोमीटर रह जाएगी.


वैज्ञानिकों के अनुसार, चन्द्रमा की यह स्थिति पेरिगी स्थिति कहलाती है. इस समय चन्द्रमा काफी बड़ा दिखने लगता है. लेकिन सुपरमून देखने के लिए हमको बुधवार तक का इंतज़ार करना पड़ेगा. क्योंकि पूर्णिमा अगले दिन यानी 8 अप्रैल को सुबह आठ बजे होगी. दिन के उजाले में हम सुपरमून के दीदार नहीं कर सकेंगे इसलिए बुधवार को सूर्यास्त के तुरंत बाद सुपर मून के अद्भुद नजारे को पूरी रात अवलोकित कर सकेंगे क्योंकी आठ अप्रैल को चन्द्रमा अस्त नहीं होगा.


Colors! Live - wolf howls 4 the red moon by Sao Shikozu

सुपरमून एक विलक्षण घटना-


यदि बात करें इस सुपरमून की तो, सामान्य रूप से पृथ्वी की चंद्रमा से दूरी 384400 किलोमीटर मानी जाती है तथा चन्द्रमा की पृथ्वी से सबसे ज्यादा दूर होने पर ये दूरी लगभग 405696 किलोमीटर हो जाती है. इसे खगोल विज्ञान में अपोगी की स्थिति कहते हैं. सुपरमून एक विलक्षण घटना है जिसका हम दीदार कर सकेंगे इस पूरे वर्ष चंद्रमा पृथ्वी के इतना करीब कभी नहीं आएगा. सुमित बताते हैं कि चन्द्रमा के पेरीगी स्थिति में पहुंचने के ठीक आठ घंटे और 35 मिनट के बाद चन्द्रमा की पूर्णिमा की अवस्था आएगी. क्योंकि यह बुधवार की सुबह 8:05 बजे नजर आएगा और इस समय सूर्योदय हो चुका होगा. इसलिए हमें सुपर मून को देखने के लिए रात तक का इंतजार करना होगा. आठ अप्रैल की पूरी रात्रि हम सुपर मून देख सकेंगे.


Also Read:  भगवान महावीर स्वामी के जीवन की 5 प्रेरक कथाएं, पढ़कर रह जायेंगे हैरान


Also Read: जानें वाल्मीकि ने ही क्यों की थी रामायण की रचना, एक ‘डाकू’ से बने महर्षि की पूरी कहानी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

55 वर्षीय अधेड़ कलाम अंसारी ने 10 साल की बच्ची से किया दुष्कर्म, मुस्लिम बोले- हिंदू परिवार छोड़े अपना घर और जमीन

S N Tiwari

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, प्रमोशन में नहीं मिलेगा आरक्षण

BT Bureau

छठ पर्व: सूर्यदेव को भोग लगाने के बाद होगा 36 घंटे का निर्जला उपवास, खरना आज

Satya Prakash