Breaking Tube
Social

2 साल में बनकर तैयार होगा भव्य राम मंदिर, नृत्यगोपाल दास अध्यक्ष और विहिप के चंपत राय बने ट्रस्ट के महासचिव

राम मंदिर निर्माण के लिए गठित श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Ramjanmbhoomi Teerth Kshetra Trust) की आज पहली बैठक सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील के. पाराशरण के आवास पर हुई. इस बैठक में नृत्य गोपाल दास को राम मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष चुना गया वहीं विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के चंपत राय को महामंत्री बनाया गया है.  वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नियुक्त किए गए, जबकि कोषाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी गोविंद गिरी को मिली.


15 दिन बाद अयोध्या में ट्रस्ट की बैठक होनी है। मंदिर निर्माण समिति इस बैठक में अपनी रिपोर्ट रखेगी. इसी रिपोर्ट के आधार पर निर्माण की तारीख तय की जाएगी. चंपत राय ने कहा कि बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि अयोध्या में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में ट्रस्ट का बैंक खाता खोला जाएगा.


यह साफ है कि राम मंदिर का निर्माण रामनवमी से शुरू नहीं होगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अगली बैठक अयोध्या में 15 दिनों के अंदर होगी. बैठक के बाद परमानंद जी ने साफ कहा कि रामनवमी से निर्माण कार्य शुरू नहीं होगा. पुराने मॉडल पर ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होगा. तराशे गए पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा.


इससे पहले राज्य सरकार की तरफ से बताया गया है कि, अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और जिला मजिस्ट्रेट अयोध्या अनुज कुमार झा को श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदेन सदस्यों के रूप में नामित किया गया है. अगर किसी कारणवश मौजूदा डीएम हिंदू धर्म के नहीं होंगे तो अयोध्या के एडिशनल कलेक्टर (हिंदू धर्म) सदस्य होंगे। अवनीश व अनुज कुमार झा बैठक में मौजूद थे. हालांकि दावा किया जा रहा है कि, अयोध्या में भगवान राम का गगनचुंबी मंदिर दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा. इसको लेकर राम मंदिर आंदोलन से जुड़े अयोध्या के संतो-महंतों में खुशी का माहौल है.


Also Read: राम जन्मभूमि ट्रस्ट में शामिल होंगे टीम योगी के दो सबसे भरोसेमंद IAS अफसर, औपचारिक ऐलान जल्द


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

नोएडा नमाज़ विवाद: प्रशासन ने पार्क में भरवा दिया पानी, मौलवी ने नमाज़ पढ़ाने से किया इंकार

BT Bureau

गणतंत्र दिवस: क्यों होती है परेड? क्यों निकाली जाती हैं झाकियां? जानिए- कहां हुई थी पहली परेड

Satya Prakash

सऊदी में रहता है शौहर और यूपी में बीवी को नहीं हो रहा बच्चा तो व्हाट्सएप पर दिया तलाक

S N Tiwari