Breaking Tube
Lifestyle Social

ब्रेकअप के दर्द से बचने के लिए न करें यह काम, जानें 10 तरीके जो उभरने में करेंगे मदद

सोशल: युवाओं में प्यार होना बहुत ही आम बात है, लेकिन प्यार में ब्रेकअप का दर्द झेल पाना सबके बस की बात नहीं होती. ब्रेकअप के दर्द से बचने के लिए कई तरह के लोग गलत फैसले ले लेते हैं जो उनके शरीर और भविष्य के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है. ब्रेकअप होने के बाद कई लोगों का रेग्युलर काम करना भी मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा अगर आपका रिलेशनशिप बहुत सीरियस था तो आप टूट के बिखर से जाते हो. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो ब्रेकअप हो जाने के बाद भी आपको भविष्य की दृष्टि से बेहतर बनाए रखेंगे.


Relationship Breakup Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images ...

ब्रेकअप के बाद भी लवर्स का दोस्त बने रहना अब आम बात हो गई है, लेकिन आप उसके साथ दोस्ती नहीं रखना चाहते और सिर्फ यह दिखाने के लिए उसके साथ दोस्ती बरक़रार रखें हुए हैं कि ‘सबकुछ ठीक है’ तो आपको एक बार दोबारा सोचना होगा. ब्रेकअप के बाद उसे समय दें और ख़ुद को भी. उसके बाद यदि लगे कि दोस्ती करना ठीक रहेगा तो ही उसकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाएं.


यदि उसने ब्रेकअप के तुरंत बाद किसी को डेट करना शुरू कर‌ दिया है तो आप अपना ख़ून न जलाएं. आप उसके नए प्रेमी या प्रेमिका से ख़ुद की तुलना कर देते हैं, पर यह सही नहीं है! रिश्ता टूटने का यह मतलब नहीं होता कि आप किसी से कम हैं.


पुरानी बातों के बारे में बहुत ज़्यादा न सोचें, ख़ासकर इस बारे में वो कौन-सी चीज़ें थीं, जिन्हें सुधारकर उस रिश्ते को बचाया जा सकता था.


सोशल मीडिया पर उसकी जासूसी न करें, हालांकि ऐसा करने की इच्छा स्वाभाविक है, पर अपने मन पर क़ाबू रखें. उसके बारे में सोचने से बचने के लिए उसके पोस्ट्स और स्टोरीज़ को म्यूट कर दें.


ब्रेकअप के बाद इससे उबर पाना काफी मुश्किल सा होता है. इस मनोस्थिति से उबरने के लिए आपको समय लगेगा. ऐसे में यदि आप अपनी पसंदीदा गतिविधियों में भाग लेना बंद कर देंगे तो मामला और भी बिगड़ जाएगा. इसलिए ख़ुद को दर्द के सागर में डूबने के लिए न छोड़ें, अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के संपर्क में बने रहें. ऐसा करने से आपको सामान्य होने में मदद मिलेगी.


ब्रेकअप के बाद मन में कितनी भी इच्छा हो, उससे संपर्क रखने से बचें. एक्स से दूर रहना आपके लिए रामबाण जैसा काम करेगा. आपको ख़ुद पर, अपने भविष्य पर फ़ोकस करने में मदद मिलेगी.


आपको मुसीबत में लोगों की सहायता करके अच्छा लगता है. यदि ब्रेकअप के तुरंत बाद आपका एक्स किसी मुसीबत में फंस गया हो तो लोगों की मदद करने की अपने आदत पर थोड़ा नियंत्रण रखें.


ब्रेकअप के बाद कई लोग बहुत सी चीजे भूल जाते हैं, खासकर अपना ध्यान रखना ख़ुद का ध्यान रखना न भूलें, भले ही ब्रेकअप के बाद आप कितने ही दुखी क्यों न हों. अपने लिए सेहतमंद खाना बनाने की बात हो या जिम जाने की. इन चीज़ों से ब्रेक न लें. यानी कहने का मतलब है ख़ुद से प्यार करना न भूलें.


ब्रेकअप एक ऐसी चीज होती हैं जो हमें नकारात्मकता से भर देती है. जिसके चलते आप पूरी तरह सारी उम्मीदें छोड़ बैठते हैं. ऐसे में यह बहुत ज़रूरी है कि नकारात्मकता को ख़ुद पर हावी न होने दें. आप इस ब्रेकअप को सीखने वाले अनुभव की तरह लें. यह पता लगाएं कि अगले रिश्ते में आपको क्या चाहिए, क्या नहीं.


अंतिम बात, आपको दुखभरे गाने सुनना जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए. दुखभरे गाने भले ही सुनने में सुकून दायक लगें, पर आपको निराशा की गर्त में ले जाने में अव्वल होते हैं. बजाय इनके हल्के-फुल्के और मूड को ख़ुशगवार बनानेवाले गाने सुनें.


Also Read : इन 5 कारणों की वजह से अवैध संबंध बनाने को तैयार हो जाते हैं कपल्स


Also Read : लाइफ पार्टनर के साथ बेड पर परफेक्ट सेक्सुअल केमेस्ट्री बनाने के लिए अपनाएं ये तीन असरदार टिप्स


Also Read : रिसर्च से खुलासा हुआ है कि, कॉन्फिडेंस और तेज़ी से सवालों का ज़वाब देने वाले लड़कों पर मरती हैं लड़कियां


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सिर्फ इस फल के सेवन से वजन होगा कम और पाचन तंत्र होगा मजबूत

Satya Prakash

मोबाइल का पासवर्ड न देने पर पत्‍नी ने पति को जिंदा जलाया, 2 दिन बाद मौत

BT Bureau

होटल के बाथरूम में नहा रही लड़की का वीडियो बनाकर पॉर्न साइट पर डाला और फिर…

Satya Prakash