Breaking Tube
Sports

भारत ने हासिल किया अपना पहला पदक, शूटर अपूर्वी-रवि ने ब्रॉन्ज से खाता खोला

 

 

एशियन गेम्स 2018 में भारत ने अपना पहला पदक हासिल कर लिया है. 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. फाइनल में भारतीय जोड़ी ने 429.9 का स्कोर बनाया. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीनी ताइपे की जोड़ी ने 494.1 अंक (एशियन गेम्स रिकॉर्ड) हासिल करते हुए जीता. इलिमेनेशन की कगार पर बैठी चीन ने शानदार वापसी करते हुए 492.5 अंक हासिल कर रजत पदक पर कब्जा जमाया.

 

 

भारत के अनुभवी पहलवान और दो बार के ओलंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार पुरुषों की 74 किलोग्राम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में हार गए. इस अहम मुकाबले में सुशील को बहरीन के एडम बातिरोव ने 5-3 से मात दी. इसके अलावा बजरंग पूनिया ने उज्बेकिस्तान के पहलवान सिरोजिद्दीन खासानोव को 13-3 से मात दी. क्वार्टर फाइनल में उनक मुकाबला तजाकिस्तान के पहलवान से होगा. इसके अलावा संदीप तोमर को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ईरानी पहलवान से 9-15 से शिकस्त झेलनी पड़ी. भारत के युवा पहलवान पवन कुमार ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है.

 

 

Image result for sushil kumar

 

 

चीन के सुन ने एशियाई खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता

 

 

 

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने अपने अभियान का विजयी आगाज किया. भारतीय टीम ने ग्रुप-ए में खेले गए मुकाबले में जापान को 43-12 से करारी शिकस्त दी. ऐसे में भारतीय महिला कबड्डी टीम एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक की हैट्रिक लगाने की ओर विजयी शुरुआत कर चुकी है. इसके अलावा भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने पूल ए के एक बेहद ही आसान मुकाबले में बांग्लादेश को 50-21 से शिकस्त दी. दोनों टीमों से गोल्ड मेडल की उम्मीद की जा रही है.

 

 

महिलाओं की ट्रैप शूटिंग इवेंट में भारत की श्रेयसी सिंह और सीमा तोमर ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है. श्रेयसी 71 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहीं. जबकि सीमा तोमर को चौथा स्थान मिला.

 

 

पुरुष ट्रैप शूटिंग मुकाबले में भारत के अनुभवी निशानेबाज मानवजीत सिंह संधू और लक्ष्य ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. क्वालिफिकेशन राउंड में मानव 72 के स्कोर के साथ पहले नंबर पर रहे. इसके अलाव युवा शूटर लक्ष्य 71 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर रहे. ऐसे में भारतीय शूटरों से गोल्ड मेडल की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

 

 

भारत की पुरुष और महिला नौकायन टीम ने डबल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. महिलाओं की डबल्स स्कल्स स्पर्धा में सयाली राजेंद्र शेलाके और पूजा ने 8 मिनट 50.48 सेकेंड का समय निकाला और हीट में पांचवें पायदान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई. दूसरी ओर पुरुषों ने भी डबल्स स्कल्स स्पर्धा में दमदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई. ओम प्रकाश और स्वर्ण सिंह 7 मिनट 10.26 सेकेंड के साथ हीट में दूसरे पायदान पर रहे.

 

 

Also Read : एशियन गेम्स 2018 : इस बार खेले जायेंगे 10 नए खेल, ताश के पत्तों का खेल भी शामिल

 

 

भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. अंतिम-16 के एक मुकाबले में भारत ने एक बेहद ही आसानी से मालदीव को 3-0 से शिकस्त दी.

 

 

दिविज शरण और करमन कौर थंडी की भारतीय जोड़ी ने टेनिस प्रतियोगिता के मिश्रित युगल वर्ग स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. शरण और करमन की जोड़ी ने अंतिम-32 दौर में फिलिपींस की कापाडोसिया मारियान और लिम एल्बटरे की जोड़ी को मात दी. भारतीय जोड़ी ने एक घंटा और 21 मिनट तक चले मैच में कापासोडिया और लिम की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी.

 

 

10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की युवा निशानेबाज मनु भाकेर और अभिषेक वर्मा की जोड़ी क्वालिफाई करने से चूक गई. भारतीय जोड़ी 759 अंकों के साथ छठे नंबर पर रही.

 

 

भारतीय तैराक सजन प्रकाश पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है.सजन इस स्पर्धा में हिस्सा लेने वाले एकमात्र भारतीय तैराक हैं और उन्होंने अंतिम सूची में तीसरा स्थान हासिल किया.

 

 

भारत के 17 वर्षीय तैराक श्रीहरि नटराज ने अच्छी शुरुआत करते हुए पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है. नटराज ने हीट-1 में पहले स्थान पर रहते हुए अंतिम सूची में आठवां स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा में हालांकि, एक अन्य भारतीय तैराक मणि अरविंद फाइनल से बाहर हो गए.

 

 

भारतीय पुरुष तैराक सौरभ सांगवेकर ने एशियाई खेलों में रविवार को पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा के हीट-1 में दूसरा स्थान हासिल किया. इस कारण उन्हें सभी हीटों में हुई स्पर्धाओं में 24वां स्थान हासिल हुआ है. ऐसे में वह फाइनल स्पर्धा से बाहर हो गए हैं. सौरभ ने हीट-1 में एक मिनट और 54.87 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया.

 

 

भारत के अंजुल नामदेव रविवार को वुशु प्रतियोगिता में पुरुषों की चांगक्वान स्पर्धा के पदक से चूक गए. इस स्पर्धा में अंजुल को पांचवां स्थान हासिल हुआ और इस कारण वह कांस्य पदक से दो कदम दूर रह गए. भारतीय खिलाड़ी अंजुल को कुल nine.66 अंक हासिल हुए. इसके अलावा एक अन्य भारतीय खिलाड़ी सूरज सिंह को 10वां स्थान हासिल हुआ. उन्हें 9.51 अंक मिले.

 

 

भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम को चीनी ताइपे के खिलाफ 61-84 से हार का सामना करना पड़ा. यह भारत की ग्रुप चरण में दूसरी हार है. इससे पहले टीम को कजाखस्तान के खिलाफ 61-79 से हार झेलनी पड़ी थी.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद नौकरी ढूँढ रहे युवराज सिंह, इंटरव्यू का Video वायरल

Satya Prakash

गौतम गंभीर ने ओढ़ा दुपट्टा और लगाई बिंदी, वजह पता लगी तो हर कोई रह गया हैरान

BT Bureau

B’Day Speical: सहवाग ने गांगुली को बताया ’56 इंच’ का कप्तान, लंदन में जन्मदिन मना रहे बंगाल टाइगर को दिया खास तोहफा

BT Bureau