Breaking Tube
IPL

IPL 2020: तो क्या विराट कोहली और उनकी कप्तानी बनी RCB की हार का कारण ?

स्पोर्ट्स: इस साल का इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का जबरदस्त मुकाबला जारी है. वहीँ इस मुकाबले के बीच पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिया. मैच के दौरान पहले बल्लेबाज़ी करते हुए बैंगलोर की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर महज 131 रन ही बना सकी, जवाब में हैदराबाद ने 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस हार के साथ ही बैंगलोर का आईपीएल जीतने का सपना टूट गया. बैंगलोर की टीम टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत के बावजूद आईपीएल जीतने से चूक गई. एलिमिनेटर मुकाबले में बैंगलोर की हार की कई बड़ी वजह रहीं और उसमें विराट कोहली की कप्तानी सबसे बड़ा कारण रही.


ये रहीं वो वजह-


विराट कोहली ने एलिमिनेटर जैसे अहम मुकाबले में अपनी बैटिंग पोजिशन ही बदल दी. पूरे टूर्नामेंट में वो नंबर तीन पर खेले लेकिन नॉकआउट मुकाबले में वो ओपनिंग के लिए उतर गए. हैदराबाद के गेंदबाज संदीप शर्मा का रिकॉर्ड उनके खिलाफ अच्छा था और होल्डर भी अपने अतिरिक्त उछाल से बल्लेबाजों को परेशान कर रहे थे और विराट कोहली सस्ते में निपट गए. विराट कोहली अगर नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करते तो मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था. विराट कोहली ने अपनी बैटिंग पोजिशन तेजी से रन बनाने के लिए बदली थी. पिछले कुछ मुकाबलों में वो थोड़ा धीमा खेले थे. खुद भी उन्होंने माना था कि उन्हें थोड़ी और आक्रामकता की जरूरत है लेकिन आक्रामक होने का मतलब ये नहीं कि आप अपनी बल्लेबाजी पोजिशन ही बदल दें. विराट कोहली की ये रणनीति उनकी टीम पर भारी पड़ी.


एलिमिनेटर मैच में साबित हो गया कि बैंगलोर की टीम सिर्फ और सिर्फ डिविलियर्स के भरोसे ही बल्लेबाजी करती है. डिविलियर्स को किसी और बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. मोइन अली 0 पर आउट हुए. फिंच ने 32 रन जरूर बनाए लेकिन अंतिम समय पर उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया. बड़े मैच में पड्डिकल भी 1 रन पर निपट गए. शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर भी खराब शॉट खेलकर आउट हुए.


विराट कोहली ने अपने गेंदबाजों का सही इस्तेमाल नहीं किया. पूरे सीजन में अच्छी गेंदबाजी करने वाले वॉशिंगटन सुंदर से महज 2 ओवर कराए गए. सुंदर ने पहले ओवर में 12 रन जरूरर दिये लेकिन उसके बाद उन्हें अटैक से हटा दिया गया. उसके बाद इस ऑफ स्पिनर को 14वें ओवर में गेंद थमाई.


हैदराबाद के गेंदबाज और बल्लेबाज बैंगलोर पर भारी पड़े. संदीप शर्मा, राशिद खान ने किफायती गेंदबाजी की तो वहीं जेसन होल्डर ने महज 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए. बल्लेबाजी में भी उन्होंने नाबाद 24 रन बनाए. विलियमसन ने भी नाबाद 50 रनों की पारी खेली. इन दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 65 रनो की साझेदारी की और हैदराबाद के सामने बैंगलोर ने घुटने टेक दिये.


Also Read: IPL 2020: तूफानी पारी की बदौलत वार्नर ने ऑरेंज कैप की रेस में लगाई बड़ी छलांग, कोहली को छोड़ा पीछे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हो जाइए तैयार, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2019 की यहां होगी नीलामी

BT Bureau

मथुरा: IPL मैच में सट्टा लगाते धरे गये बीजेपी नेता, पुल‍िस ने क‍िया गिरफ्तार

S N Tiwari

IPL में धोनी के बिना भी चेन्नई ने बनाये मुंबई के खिलाफ कई रिकार्ड

Satya Prakash