Breaking Tube
Sports

पाकिस्तान को पछाड़कर भारत ने बनाया T20 क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स: इस समय चल रहे भारत और श्रीलंका के बीच T20 मुकाबले का सिलसिला भारत ने जीत तक पहुँचा दिया है. भारतीय टीम और श्रीलंका के बीच हुए मैच में शुक्रवार को तीसरे टी20 मैच के दौरान भारत ने श्रीलंका को 78 रन से हरा दिया. इस मैच के साथ ही तीनों मैचों की सीरीज 2-0 से नाम भी कर लिया. टीम इंडिया ने सीरीज के दो मैचों को अपने नाम कर लिया, जबकि एक मैच रद्द हो गया. अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी. इस सीरीज का पहला मैच 14 जनवरी को खेला जाएगा.


भारत ने क्रिकेट के इतिहास में टी20 क्रिकेट खेलकर सबसे अधिक जीत का विश्व रिकॉर्ड बनाकर मैच को और भी बेहतर कर दिया है. उसने श्रीलंका को 13 मैचों में हराया है. यह किसी एक देश के खिलाफ भारत की सबसे अधिक जीत है. उसने श्रीलंका से कुल 19 टी20 मैच खेले हैं. इनमें से पांच मैच श्रीलंका ने जीते हैं, जबकि एक मैच रद्द हो गया था.


Image result for team india t 20

पाकिस्तान की टीम अपने दो विरोधी टीमों को 13 बार हरा चुकी है. लेकिन उसे इसके लिए भारत-श्रीलंका के मुकाबले से ज्यादा मैच खेलने पड़े हैं. इसलिए यह कहा जा सकता है कि भारत ने इस रिकॉर्ड में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है.


पाकिस्तान की बात करें तो उसने श्रीलंका और न्यूजीलैंड को 13-13 बार हरा चूका है. लेकिन उसे अपने संबंधित प्रतिद्वंद्वियों को 13 बार हराने के लिए 21-21 मैच खेलने पड़ रहे हैं. भारत ने श्रीलंका पर 13 जीत के लिए 19 मैच ही खेले हैं. इस तरह विनिंग परसेंट के मामले में भारत, पाकिस्तान से बेहतर स्थिति में है.


Also Read: INDvSL: भारत और श्रीलंका के बीच टी20 मुकाबला आज, बुमराह के पास इतिहास रचने का मौका


अगर बात करें मैच की तो भारत ने शुक्रवार को तीसरे टी20 मैच में पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट गवांते हुए 201 रन बना दिए थे. जिसमें केएल राहुल (54), शिखर धवन (52), मनीष पांडे (31), विराट कोहली (26) और शार्दुल ठाकुर (22) का प्रमुख योगदान रहा. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 123 रन पर समेट दिया. नवदीप सैनी ने तीन और शार्दुल ठाकुर व वॉशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए.


Also Read: रोहित के टीम में न होने का पूरा फायदा उठायेंगे कप्तान कोहली, बस एक रन से बना देंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

भारत से छिन सकती है 2023 विश्व कप की मेजबानी, पढ़ें पूरी खबर

BT Bureau

धोनी के ग्‍लव्‍स से नहीं हटेगा ‘बलिदान बैज’, BCCI के CEO अपना पक्ष रखने जाएंगे इंग्‍लैंड

BT Bureau

शर्मनाक: मैच जीतने के बाद हिंसा पर उतरे पाकिस्तानी फ़ैन्स, स्टेडियम में ही की अफ़ग़ानी फ़ैन्स के साथ मारपीट, महिलाओं से बदसलूकी

BT Bureau