Breaking Tube
Sports

न्यूजीलैंड को WTC Final जिताने में इन 6 प्लेयर्स की रही अहम भूमिका, इनके योगदान को भी नहीं कर सकते नजरअंदाज

स्पोर्ट्स: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को 8 विकेट से हराकर न्यूजीलैंड ने कप अपने नाम कर लिया है. इस जीत में न्यूजीलैंड के कैप्टन केन विलियमसन और काइल जेमिसन के अलावा रॉस टेलर, डेवॉन कॉनवे, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी का भी अच्छा खासा योगदान रहा।


6 फुट 8 इंच लंबे न्यूजीलैंड के गेंदबाज काइम जेमिसन ने पहली पारी में 31 रन देकर 5 विकेट झटके, जिसकी बदौलत भारतीय टीम सिर्फ 217 रन ही बना पाई। बता दें जेमिसन ने 8 टेस्ट में 46 विकेट ले चुके हैं और उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को दोनों पारियों में आउट किया। मैच के आखिरी दिन इस गेंदबाज ने भारत के स्टार बल्लेबाज कोहली व पुजारा को शुरुआती आधे घंटे में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके अलावा जेमिसन ने 21 रन की पारी भी खेली।


वहीं, केन विलियमसन ने दोनों ही पारियों में गजब की बल्लेबाजी की। पहली पारी में कीवी के विकेट धड़ाधड़ गिर रहे थे, मगर एक छोर से केन ने पारी को संभाला। उन्होंने पहली पारी में 177 गेंदों पर 49 रन बनाए और दूसरी पारी में नाबाद 52 रन जड़ते हुए न्यूजीलैंड को चैंपियन बनाया।


 टिम साउदी को पहली पारी में सिर्फ एक ही विकेट मिला था लेकिन इसकी भरपाई उन्होंने बल्लेबाजी में कर दी.एक समय कीवी टीम 192 रन पर सात विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी. 9वें नंबर पर उतरे इस अनुभवी बल्लेबाज 46 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 30 रनों की पारी खेली. इसके चलते कीवी टीम 249 रन बनाने में सफल रही. साउदी ने दूसरी पारी में गेंदबाजी में धमाल मचाया. पांचवें दिन के आखिरी सत्र में रोहित शर्मा और शुभमन गिल को आउट कर उन्होंने भारत को दबाव में ला दिया. आखिरी दिन साउदी ने सिर्फ पांच गेंदों के अंदर मोहम्मद शमी और बुमराह को आउट कर भारतीय पारी को 170 पर समेट दिया. दूसरी पारी में साउदी ने 48 रन देकर चार विकेट झटके. (फोटो-AP)

उधर, पहली पारी में टिम साउदी को मात्र एक ही विकेट मिला। लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी में सब बैलेंस कर लिया। जब कीवी टीम 7 विकेट खोकर 192 रन पर संघर्ष कर रही थी तो 9वें नंबर पर आये साउदी ने 46 गेंदों पर 30 रन बना डाले। जिसमें 1 चौका और 2 छक्के शामिल थे। दूसरी पारी में साउदी ने गेंदबाजी में तहलका मचाया। पांचवें दिन के आखिरी सत्र में रोहित शर्मा और शुभमन गिल को आउट कर साउदी ने भारत को दबाव में ला दिया। आखिरी दिन साउदी ने सिर्फ पांच गेंदों के अंदर मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आउट कर भारतीय पारी को 170 पर समेट दिया। दूसरी पारी में साउदी ने 48 रन देकर 4 विकेट झटके।


 टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज केन विलियमसन ने दोनों पारियों में अद्भुत बल्लेबाजी की. पहली पारी में न्यूजीलैंड के विकेट गिरते गए लेकिन केन ने एक छोर संभाले रखा. बल्लेबाजी के लिए बेहद मुश्किल पिच पर विलियमसन ने पहली पारी में 177 गेंदों का सामना किया और 49 रन बनाए. दूसरी पारी में एक समय न्यूजीलैंड की टीम 44 रन पर दो विकेट खोकर संकट में थी लेकिन केन ने नाबाद 52 रन जड़ते हुए टीम को जीत दिला दी. (फोटो-AP)

बात करें बोल्ट की तो उन्होंने ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 3 विकेट झटके। बोल्ट ने पहली पारी में पुजारा और रवींद्र जडेजा को आउट किया। दूसरी पारी में रहाणे और पंत के बीच 37 रनों की साझेदारी कर ली थी। लेकिन बोल्ट ने रहाणे को आउट कर मैच में कीवी की वापसी कराई। इसके बाद उन्होंने पंत को 41 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। महज 2 गेंदों के बाद अश्विन को आउट कर बोल्ट ने न्यूजीलैंड की जीत तय कर दी।


अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे डेवॉन कॉनवे ने 54 रनों की शानदार पारी खेली।


इस मैच में रॉस टेलर ने सिर्फ 30 की औसत से रन बनाये। बड़े मैचों के प्लेयर टेलर ने दूसरी पारी में नाबाद 47 रन बनाए और कप्तान विलियमसन के साथ 96 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की।


Also Read: IND vs NZ: साउथैम्पटन में आसमान रहेगा साफ़, मैच का निकल सकता है नतीजा


Also Read: WTC 2021: 5 साल पहले जोफ्रा आर्चर ने विराट कोहली को लेकर की थी ये भविष्यवाणी, अब वायरल हो रहा ये ट्वीट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

WI दौरे से पहले दिखा विराट कोहली का वर्कआउट वीडियो, यूजर्स ने कहा- इतनी मेहनत सेमीफाइनल में की होती तो आज वर्ल्ड चैम्पियन होते…

S N Tiwari

चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन बना भारत , ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

BT Bureau

कोरोना वैक्सीन को लेकर भज्जी ने नेताओं पर कसा तंज, ट्रोल होने के बाद मांगी माफी

Satya Prakash