Breaking Tube
Sports

जब युवराज सिंह ने जड़े थे 6 गेंदों पर 6 छक्के, बाद में मैच रेफरी को चेक करना पड़ गया बैट

भारत के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को क्रिकेट की दुनिया का सिक्सर किंग कहा जाता है. आज से 13 साल पहले उन्होंने एक ऐसा कारनामा किया जिससे यह नाम हमेशा के लिए उनकी पहचान के साथ जुड़ गया. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को यह नाम साल 2007 में दिया गया जब उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) के ओवर की छह की छह गेंदों पर छक्के जड़ दिए थे.  इसके बाद उनके बल्ले पर सवाल उठाए गए थे, फिरमैच रेफरी ने उनके बल्ले की जांच की थी.


युवराज सिंह ने एक यू ट्यूब चैनल से बातचीत में बताया कि उस समय ऑस्ट्रेलियाई कोच मेरे पास आए थे और मुझसे पूछा था कि क्या मेरे बल्ले के पीछे फाइबर लगा है और क्या यह वैध है. युवराज ने बताया कि यहां तक कि एडम गिलक्रिस्ट ने भी मेरे से पूछा कि हमारे बल्ले कौन बनाता है. इसलिए मैच रेफरी ने भी मेरे बल्ले की जांच की लेकिन ईमानदारी से कहूं तो वह बल्ला मेरे लिए विशेष था. मैं इससे पहले उस बल्ले के साथ ऐसे कभी नहीं खेला. वह बल्ला और 2011 विश्व कप का बैट मेरे लिए स्पेशल थे.


एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवी को दिलाया था गुस्सा


टी20 वर्ल्ड कप 2007 (T20 World Cup 2007) दौरान भारत बनाम इंग्लैंड के बीच एक 19 सितंबर 2007 को साउथ अफ्रीका के डरबन (Durban) में एक मुकाबला खेला गया था. टीम इंडिया इस मैच में पहले बल्लेबाजी कर रही थी. भारत के सालामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 58 और गौतम गंभीर ने 68 ने धुआंधार शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 14.4 ओवर में 136 रन जोड़े.


भारत के 3 विकेट गिरने के बाद युवराज सिंह मैदान पर आए. युवी के साथ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भी क्रीज पर मौजूद थे. लेकिन थोड़ी ही देर बाद इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ युवराज सिंह से भिड़ गए और दोनों में कहासुनी हो गई. इस पर युवराज सिंह को गुस्सा आ गया और उससे अगले ही ओवर में युवी ने अपनी भड़ास स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में निकाली.


युवी ने स्टुअर्ट ब्रॉड की कर दी धुनाई


युवराज सिंह और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) की अनबन के बाद इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) पारी का 19वां ओवर लेकर मैदान आए. लेकिन ब्रॉड को शायद ये नहीं पता था कि वो उस ओवर में एक इतिहास के साक्षी बनने वाले हैं. जैसी स्टुअर्ट ब्रॉड ने युवी को पहली गेंद फेंकी तो उन्होंने उस बॉल को लॉन्ग ऑन की तरफ 6 रनों के लिए दे मारा.



उसके बाद युवराज नहीं रुके और ब्रॉड की अगली 5 गेंदों में बिना किसी रूकावट के लगातार 5 छक्के और जड़ दिए. इस तरह से युवी ने उस ओवर में 6 बॉल में 6 छक्के लगाकर कुल 36 रन बटौरे और टी20 इंटरनेशनल में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया. इसके बाद युवराज ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ की देखकर इशारों-इशारों में बता दिया था. कि उनसे पंगा लेना बहुत भारी पड़ता है.


12 गेंदों में युवराज ने ठोंके 50 रन


इंग्लैंड बनाम टीम इंडिया के इस मैच कई सारे रिकॉर्ड बने थे. सबसे पहले युवी मे 6 बॉल में 6 सिक्स लगाकार टी20 इंटरनेशनल में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया था. इन 6 छक्कों की मदद से युवराज सिंह 12 गेंदों में अपने 50 रन भी पूरे किए. टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में यह सबसे तेज फिफ्टी है, जो अब तक कायम हैं. युवराज सिंह ने इस मैच में 16 गेंदों में कुल 58  रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. जबकि उनका स्ट्राइक रेट 362.50 का रहा था. जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल थे. युवराज को अपनी इस बेहतरीन पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ भी चुना गया.


Also Read: युवराज सिंह ने की सन्यास से वापसी, BCCI अध्यक्ष गांगुली को लिखी चिट्ठी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग के लिए अगले कुछ IPL तक खेलेंगे: लक्ष्मण

Jitendra Nishad

हॉकी इंडिया ने अंपायरों और मैच अधिकारियों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप पर शुरू किया इंटरैक्टिव सत्र

Jitendra Nishad

खेल रत्न से नवाजे जाएंगे रोहित शर्मा? इन खिलाड़ियों के नाम की भी सिफारिश

Satya Prakash