आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका में बिगड़े हालात, प्रदर्शनकारियों को देखते ही गोली मारने के आदेश

श्रीलंका में आर्थिक संकट (Sri Lanka crisis) के बाद हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. अब प्रदर्शनकारियों को सीधे गोली मारने के आदेश दिए गए हैं. रक्षा मंत्रालय ने देश की तीनों सेनाओं के लिए जारी आदेश में कहा है कि अगर कोई सार्वजनिक संपत्ति को लूटता है या फिर हिंसक प्रदर्शन करता है तो उसे गोली मार दी जाए.

श्रीलंका के रक्षा मंत्रालय ( Defence Ministry) ने मंगलवार को थल सेना, वायुसेना और नौसेना कर्मियों को सार्वजनिक संपत्ति को लूटने या आम लोगों को चोट पहुंचाने वाले किसी भी दंगाई को गोली मारने का आदेश दिया. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे द्वारा लोगों से ‘हिंसा और बदले की भावना वाले कृत्य’ रोकने की अपील के बाद मंत्रालय का यह आदेश सामने आया है. श्रीलंका में तत्कालीन प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के समर्थकों द्वारा, देश में घोर आर्थिक संकट पर उन्हें हटाने की मांग कर रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के बाद सोमवार को हिंसा भड़क गई थी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बीच कोलंबो और अन्य शहरों में हाल की झड़पों में घायल हुए लोगों की संख्या बढ़कर 249 हो गई है जबकि सात लोगों की मौत हुई है. ‘डेली मिरर’ अखबार ने रक्षा प्रवक्ता के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा, रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं को सार्वजनिक संपत्ति लूटने या आम लोगों को चोट पहुंचाने वाले दंगाइयों को गोली मारने का आदेश दिया है.

पीएम के बाद अब राष्ट्रपति को हटाने की मांग

उधर, हिंसा के बाद महिंदा राजपक्षे ने अपनी पत्नी व परिवार के साथ आधिकारिक निवास-टेंपल ट्रीज- छोड़ दिया और श्रीलंका के पूर्वोत्तर तट पर स्थित बंदरगाह शहर ट्रिंकोमाली के नेवी बेस पर शरण ली है. श्रीलंका में प्रदर्शनकारी पिछले तीन महीने से सरकार को हटाने की मांग कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि राजपक्षे सरकार भ्रष्ट है और श्रीलंका में महंगाई, बेरोजगारी और भुखमरी के लिए राजपक्षे ब्रदर्स की गलत नीतियां जिम्मेदार हैं. श्रीलंका में इस समय कर्फ्यू है लेकिन प्रदर्शनकारी अपनी मांग पर डटे हैं. प्रधानमंत्री के इस्तीफे के बाद उनकी मांग है कि राजपक्षे के बाद उनके भाई गोटबाया राजपक्षे भी राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दें.

Also Read: रूसी राष्ट्रपति 70 साल की उम्र में बनेंगे पिता!, ‘गर्लफ्रेंड’ अलीना काबेवा हैं फिर प्रेग्नेंट, पुतिन हैरान

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )