निवेश के लिए संजीवनी बन रहा यूपी सीएम का संदेश, नीदरलैंड्स, जापान, सैन फ्रांसिस्को और सिंगापुर में भी टीम योगी को मिला भरपूर समर्थन

उत्तर प्रदेश विदेशी निवेशकों के लिए असीमित संभावनाओं और नए अवसरों वाला प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का यही संदेश लेकर विदेशों में भ्रमण कर रही टीम योगी को बिजनेस लीडर्स से मिल रहा भारी समर्थन इस बात का प्रमाण है कि विदेशों में भी यूपी मॉडल विश्वास का प्रतीक बन गया है। इसी क्रम में गुरुवार को भी टीम योगी ने अलग-अलग देशों में रोड शो और बिजनेस मीटिंग की। अमेरिका (सैन फ्रांसिस्को), जापान (टोक्यो), सिंगापुर और नीदरलैंड्स में कई विदेशी कंपनियों की ओर से टीम योगी को प्रदेश में निवेश के प्रस्ताव मिले। टीम योगी ने राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस के दौरान कई एमओयू भी साइन किए। उल्लेखनीय है कि 10 से 12 फरवरी के बीच होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सीएम योगी ने 8 टीमों को 18 देशों में रोड शो के लिए भेजा है।

सिंगापुर से बड़े निवेश का हुआ समझौता
जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह के नेतृत्व में उनकी टीम ने सिंगापुर में एंटरप्राइज सिंगापुर के सहयोग से आयोजित एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में 20 से अधिक बड़ी कंपनियों ने भाग लिया, जहां उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर व्यापक चर्चा हुई। इस दौरान डिफेंस, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर, एजुकेशन और अर्बन डेवलपमेंट जैसे सेक्टर्स में निवेश पर गहन विचार विमर्श हुआ। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में एंटरप्राइज सिंगापुर के सहयोग से 8500 करोड़ के निवेश को लेकर एमओयू पर भी हस्ताक्षर हुए। वहीं, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी परामट्टा और गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) के बीच शहरी कृषि, शहरी वानिकी, शहरों में हरियाली, जल संरक्षण, छात्र विनिमय कार्यक्रम जैसे क्षेत्रों में सहयोग और निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर भी हुए। प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर के ट्रेड और इंडस्ट्री मिनिस्टर से भी मुलाकात की।

मेडिकल सेक्टर में निवेश को तैयार जापान की कंपनियां
पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह व तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने जापानी फार्मास्युटिक के क्षेत्र में हीमेटोलॉजी में लीडर सिस्मेक्स कॉर्पोरेशन के कुनिहीरो फुनाकोशी से मुलाकात की। सिस्मेक्स की भारत में पहले से मौजूदगी है और उसने उत्तर प्रदेश में मेडिकल डिवाइस पार्क में निवेश के विस्तार की अपनी इच्छा भी जाहिर की है। प्रतिनिधिमंडल ने ओसाका प्रीफेक्चुअल सरकार की लाइफ साइंस इंडस्ट्री डिवीजन के एसोसिएट डायरेक्टर हिरोयुकी अकात्सुका के साथ फार्मास्युटिकल एडवांसमेंट के बारे में भी चर्चा की। कंसाई फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के एमडी मासाफुमी यामागिशी के साथ कोबे बायोमेडिकल इनोवेशन क्लस्टर में निवेश को लेकर चर्चा की। इससे पहले प्रतिनिधिमंडल ने टोक्यो में वन वर्ल्ड कॉर्पोरेशन के अकीहीको यामाशीरो के साथ गौतम बुद्धनगर में वेस्ट मैनेजमेंट सुविधाओं के विकास के लिए 5 हजार करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। वहीं, टेक्सटाइल पार्क के लिए निस्सेनकेन क्वालिटी इवैल्यूएशन सेंटर टोक्यो लैबोरेटरी के ताकेशी एंडो के साथ 10 हजार करोड़ का एमओयू साइन किया था। इससे 10 हजार लोगों के लिए रोजगार सृजित होंगे।

कृषि और डेयरी क्षेत्र में नीदरलैंड्स करेगा भागीदारी
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने नीदरलैंड्स में विदेश मंत्रालय के विदेश आर्थिक संबंधों के उप महानिदेशक, पीटर पोटमैन से मुलाकात की और खाद्य प्रसंस्करण, कृषि और डेयरी के क्षेत्र में सहयोग और साझेदारी पर गहन चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल ने भागीदार देश के रूप में नीदरलैंड का स्वागत किया और उन्हें 10-12 फरवरी 2023 को लखनऊ में होने वाले निवेशक शिखर सम्मेलन के साथ-साथ भारत में जी20 शिखर सम्मेलन की बैठकों में आमंत्रित किया। प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय और डच व्यवसायों की ताकत पर चर्चा करने और उत्तर प्रदेश व नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए सहयोग के रास्ते तलाशने के लिए हेग में इंडिया हाउस में राजदूत रीनत संधू से भी मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल वर्ल्ड हॉर्टीसेंटर भी गया जहां डायरेक्टर बिजनेस डेवलपमेंट (भारत) देश रामनाथ के साथ मीटिंग हुई। प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें उत्तर प्रदेश में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण व उद्यानकृषि के क्षेत्र में निवेश के अवसरों की भरमार का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया।

एजुकेशन सेक्टर में कनाडा के साथ भागीदारी
विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह और मुख्य सचिव डीएस मिश्रा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का दौरा किया। यहां भारत के कांसुलेट जनरल ने ब्रिटिश कोलंबिया काउंसिल फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन (बीसीसीआईई) के सहयोग से प्रतिनिधिमंडल के लिए एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस और नेटवर्किंग इवेंट का आयोजन किया। इस अवसर पर ब्रिटिश कोलंबिया के प्रतिनिधियों को उत्तर प्रदेश में एजुकेशन सेक्टर में निवेश और भागीदारी के लिए आमंत्रित किया गया। बुधवार को इस प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा की कंपनियों के साथ 12 अरब रुपए के 6 एमओयू साइन किए थे।

स्वीडन की कंपनी यूपी में लगाएगी वेपन सिस्टम प्लांट
उधर, स्वीडन में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद व अपर मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्वीडन के स्टॉकहोम में वेपन बनाने वाली कंपनी साब के मुख्यालय पहुंची। प्रतिनिधियों के बीच हुई बैठक में कंपनी की ओर से यूपी में वेपन सिस्टम प्लांट लगाने की इच्छा जाहिर की गई। यूपी के प्रतिनिधमंडल ने अलीगढ़ डिफेंस कॉरिडोर के पास भूमि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। साब मुख्य तौर पर ग्रिपेन एयरक्राफ्ट और कार्ल गस्टफ वेपन सिस्टम बनाती है। इसी कार्ल गस्टफ वेपन सिस्टम का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट यूपी में लगाने की योजना है। प्रतिनिधिमंडल एरिक्सन स्टूडियो भी गया और यूपी में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया। एरिक्सन प्रदेश में एआई, ऑटोमेशन और नैनोटेक्नोलॉजी में निवेश के लिए सहमत है।

सैन फ्रांसिस्को में भी निवेश को लेकर हुई चर्चा
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और पूर्व मंत्री व विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने सैन फ्रांसिस्को में बे रिया काउंसिल के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने काउंसिल के सदस्यों को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित किया गया। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का भी दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने वेस्टर्न डिजिटल के प्रेसीडेंट डॉ. शिवा शिवराम से भी मुलाकात की। साथ ही उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में सर्टिफाइड पब्ल्कि अकाउंटेंट नीरज भाटिया और रेडियंट एनर्जी की प्रेसीडेंट एलएलसी रोज चेउंग के साथ भी चर्चा की।

Also Read: चुस्त दुरुस्त हो गौ संरक्षण केंद्रों की व्यवस्था, सीएम योगी ने पशुपालन विभाग को दिए गौ संरक्षण केंद्रों के रख रखाव के निर्देश

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )