Breaking Tube
Technology

सावधान: टेलीग्राम पर बिक रहे 50 करोड़ Facebook यूजर्स के नंबर

फेसबुक यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं कि फेसबुक से डाटा लीक हो गया. एक बार फिर कुछ ऐसा ही हुआ है. ख़बरों की मानें तो 500 मिलियन यानी कि पचास करोड़ फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बॉट के जरिए बेचा जा रहा है. ये उन लोगों के नंबर हैं जिन्होंने फेसबुक पर अपना नंबर डाल रखा है.


2020 में सामने आई थी खामी

जानकारी के मुताबिक, सिक्योरिटी रिसर्चर जिन्होंने टेलीग्राम पर बॉट बनाया है. उन्होंने दावा किया है कि उनके पास उस डेटाबेस का ऐक्सेस है जिसमें 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर है. 2020 की शुरुआत में फेसबुक की एक खामी के बारे में पता चला था.फेसबुक की इस खामी की वजह से दरअसल लोगों के फेसबुक पर लिंक्ड फोन नंबर एक्स्पोज हो रहे थे. अब ये फोन नंबर टेलीग्राम बॉट के जरिए बेहद कम दाम में ही बेचे जा रहे हैं.


साइबर क्राइम के लिए बड़ा अलर्ट

टेलीग्राम का ये बॉट फेसबुक आईडी के जरिए यूजर्स का फोन नंबर बता रहा है जिनका नंबर फेसबुक डेटा ब्रीच में लीक हो चुका है. हालांकि इसके लिए बॉट को 20 डॉलर भी देने होंगे. क्योंकि टेलीग्राम बॉट फोन नंबर बल्क में दे रहा है. यह काफी बढ़ साइबर क्राइम है. फ्रॉड करने के लिए बैठे अपराधी इन नंबरों का इस्तेमाल अपना शिकार ढूढ़ने के लिए कर सकते हैं.


Also Read: राष्ट्रपति को लिखे ‘आजादी पत्र’ में पिता लालू प्रसाद यादव का सही नाम तक नहीं लिख पाए तेज प्रताप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

फेसबुक फाउंडर मार्क ने लगाई छलांग,दुनिया के तीसरे अमीर शख्स बने

BT Bureau

Netflix के भारतीय यूजर्स के लिए अच्छी खबर, अब हिंदी में कर सकेंगे सर्च

BT Bureau

Tik Tok सालों से कर रहा था लाखों यूज़र्स की जासूसी, Apple के एक अपडेट में हुआ खुलासा

Shruti Gaur