Breaking Tube
Corona Technology

वैक्सीनेशन: कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, कहां लगेगी वैक्सीन, ऐसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

टेक्नोलॉजी: देश में कोरोना की लहर काफी तेजी से लोगों को प्रभावित कर रहा है. इसकी वैक्सीन भी लगना शुरू हो चुकी है, वहीं खबर यह भी आ रही है कि अब 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को अब टीका लगेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी जोर लगा रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगे.


वैक्सीन की कीमत भी जल्द होगी तय-
वैक्सीन की कीमतों में अभी यह तय नहीं हुआ है की 18 से अधिक उम्र के लोगों को कीमत चुकानी पड़ेगी. इस पर जल्दी सरकार फैसला लेगी. बता दें कि हाल के दिनों में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए.


वैक्सीन जल्दी ही बाज़ारों में मेडिकल्स पर उपलब्ध होगी, इसकी मासिक आपूर्ति  की 50 फीसदी सरकार को जारी करेंगे और शेष 50 फीसदी राज्य सरकार को आपूर्ति करने के लिए स्वतंत्र होगा. सबसे बड़ी जानकारी यह है कि वैक्सीन 1 मई से खुले बाजार में भी उपलब्ध होगी.


Cowin App Self Registration

इस ऐप से करें रजिस्ट्रेशन-
कोरोना टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन के लिए फिलहाल कोई एप नहीं है. एप को लेकर लोगों में काफी भ्रम की स्थिति बनी हुई है. आपको किसी कंप्यूटर या मोबाइल ब्राउजर के जरिए ही www.cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर और आधार, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पहचान पत्र की जरूरत होगी.


Cowin App Self Registration

जैसे ही आप www.cowin.gov.in पर मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन करने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे वेरिफाई करने के बाद आपका कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा. CoWIN पर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मैसेज के जरिए पूरी जानकारी मिलेगी. मैसेज को काफी संभालकर रखें. इसमें एक रेफ्रेंस आईडी भी मिलेगी.


Cowin App Self Registration

इस रजिस्ट्रेशन के जरिए आप अन्य तीनों के लिए कोरोना टीकाकरण की बुकिंग कर सकते हैं. www.cowin.gov.in पर ही आपको नीचे दिख जाएगा कि आपके आसपास कहां-कहां कोरोना का टीका लग रहा है.


vaccination-certificate for demo

साथ ही इसी वेबसाइट की सहायता से आप अपने टीका के लिए दिन, समय और स्थान तय कर सकते हैं. टीका लगने के बाद रेफ्रेंस आईडी या मोबाइल नंबर से cowin.gov.in या आरोग्य सेतु एप या फिर डिजी लॉकर से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही आप इस लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in/vaccination-certificate पर जाकर भी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.


Also Read: इन फीचर्स से लैस है PUBG New State गेम, बेहतरीन हथियारों के साथ मिलेगी कई खास चीजें


Also Read: 1 जून से बदल जाएगी Google की यह सर्विस, ज्यादा क्षमता के लिए खरीदनी होगी स्टोरेज


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लॉकडाउन 2.0 में आज से रियायत की दूसरी किस्त, देशभर में शर्तों के साथ दुकानें खोलने की दी इजाजत

BT Bureau

UP में संक्रमितों के आंकड़ों पर अखिलेश ने जताई चिंता, बोले- जानलेवा साबित हो सकता है योगी सरकार का कोरोना नियंत्रण का दावा

Jitendra Nishad

सहारनपुर: जब कोरोना पेशेंट का हालचाल जानने कंटेनमेंट जोन में जा पहुंचे CM योगी, पूछा- कोविड किट मिली, इधर सैनेटाइजेशन हुआ ?

BT Bureau