Breaking Tube
Technology

3 करोड़ भारतीयों का पर्सनल डाटा लीक, इंटेलीजेंस कंपनी का बड़ा खुलासा

ऑनलाइन नौकरी तलाश करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसमे एक एजेंसी ने ये खुलासा किया है कि साइबर अपराधियों ने तीन करोड़ भारतीयों के व्यक्तिगत डेटा मुफ्त में डार्क वेब पर डाल दिये हैं। इन विवरणों में शिक्षा, पता, ईमल, फोन, योग्यता, कार्य अनुभव आदि भी शामिल हैं।


खतरे में पड़ी निजी जानकारी

जानकारी के मुताबिक, एक एजेंसी साइबिल ने शुक्रवार को एक ब्लॉक में कहा कि इस बार नौकरी की तलाश कर रहे 2.91 करोड़ भारतीय लोगों के डाटा लीक किए गए हैं। इस तरह की जानकारी अमूमन लीक होती रहती है, लेकिन इस बार बड़ी संख्या में डाटा की चोरी हुई है और उसे डार्क वेब पर डाला गया है। इसमें शिक्षा और निवास संबंधी निजी जानकारियां हैं।


इन लीक हुई जानकारियों में शिक्षा, पता, ईमल, फोन, योग्यता, कार्य अनुभव आदि भी शामिल हैं। नौकरी संबंधी जानकारी देने वाले कई नामी भारतीय वेबसाइट के स्क्रीनशॉट भी साइबिल ने पोस्ट किए हैं। कंपनी उस स्रोत का पता लगा रही है, जहां से डाटा लीक किया गया है।


इससे पहले भी किया था ये खुलासा

इससे पहले साइबल ने हाल ही में फेसबुक और अनएकैडमी की हैकिंग की भी जानकारी का खुलासा किया था। साइबल ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि साइबर अपराधी इस तरह की पर्सनल डिटेल की ताक में रहते हैं ताकि उनके नाम पर वह पहचान चुराने, घोटाला करने या फिर जासूसी करने जैसे काम कर सकें।


Also Read:  मल्टीप्लेक्स में नहीं होगा कोरोना वायरस का खतरा, रखा जाएगा इन बातों का ख्याल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सावधान…WhatsApp समेत कई एप्स चोरी कर रहे हैं आपका डाटा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Shruti Gaur

अब घर-घर ग्रोसरी प्रोडक्ट पहुंचाएगा Flipkart, लॉक डाउन के चलते लिया फैसला

Satya Prakash

Tinder में सबसे ज्यादा पैसे बर्बाद करते हैं भारतीय, जानें मोबाइल यूजर्स की हैरान करने वाली बातें

Satya Prakash