Breaking Tube
Technology

काम की ट्रिक! फोन की गैलरी से ऐसे हाइड करें प्राइवेट फोटोज़, स्टेप बाय स्टेप गाइड

टेक्नोलॉजी: आज के जमाने में हर कोई अपनी फोटोज मोबाइल में ही रखना पसंद करता है। इसमें आपके ऑफिस से लेकर प्राइवेट फोटोज तक शामिल होती हैं। कई फोटोज ऐसी होती हैं, जिन्हे हम सबको नहीं दिखाना चाहते। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने पर्सनल फोटोज को फोन गैलरी मे छिपा सकते है। आजकल जो स्मार्टफोन हैं, जिसमें आईफोन भी शामिल है जो यूज़र्स को गैलरी से फ़ोटो और वीडियो को छुपाने का ऑप्शन देता हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है ये तरीका।


गूगल फोटोज में ऐसे छिपाएं फोटोज

ज़्यादातर लोग Google फोटो का इस्तेमाल करते हैं जो उन्हें फोटो और वीडियो को स्टोर करने का ऑप्शन देता है। साथ ही, ये फीचर Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है। ऐसा करने के लिए Google फोटो खोलें।


अब उन फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं और टॉप राइट कार्नर में तीन-डॉट्स पर टैप करें।


फिर, मूव टू आर्काइव का ऑप्शन चुनें। इससे आपके सभी सेलेक्टेड फोटो और वीडियो को आर्काइव में ले जाया जाएगा। उन्हें फिर से एक्सेस करने के लिए, नीचे ऐल्बम फोल्डर पर टैप करें और फिर आर्काइव फोंल्डर पर क्लिक करें।


फ़र्स्ट पार्टी गैलरी ऐप की बात करे, जो ज़्यादातर OEMS अपने स्मार्टफोन में डालते हैं, उनमें से भी अधिकतर इस हाइडिंग फीचर के साथ आते हैं, जो आप अपने फोन के अनुसार अपने प्राइवेट फोटो और वीडियो को हाईड कर सकते हैं।



Samsung

उन सभी फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं, फिर उन्हें एक नए एल्बम में ले जाएं और अपनी इच्छानुसार कुछ भी नाम दें।


फिर, सबसे नीचे एल्बम ऑप्शन पर टैप करें और फिर टॉप राइट कार्नर में तीन-डॉट्स पर टैप करें। अब, एल्बम हाइड/अनहाइड को सेलेक्ट करें और एल्बम के सामने प्लेस्ड टॉगल को बंद कर दें।


Xiaomi

गैलरी ऐप पर जाएं और उन फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं।


फिर, निचले मेन्यू से, हाइड बटन चुनें। सभी सेलेक्टेड तस्वीरें अब गैलरी ऐप में दिखाई नहीं देंगी।


Realme

–Realme में एक डेडिकेटेड प्राइवेट सेफ फीचर है जिसे आप सेटिंग्स से एनेब्ल कर सकते हैं और फिर अपने सभी फ़ोटो और वीडियो को हाइड करने के लिए उस सेफ मे ट्रांसफर कर सकते हैं। ये प्राइवेट सेफ एन्क्रिप्टेड है और इसे पासवर्ड से भी सिक्योर किया जा सकता है।


iphone

अपने iPhone पर फोटो ऐप खोलें। अब सेलेक्ट बटन पर टैब करे जो टॉप पर होता है। इसके बाद हाइड करने के लिए फ़ोटो और वीडियो को सिलेक्ट करें और बॉटम मे लेफ्ट स्थित शेयर आइकन पर टैप करें और हाइड का ऑप्शन चुनें। इन्हे फिर से एक्सेस करने के लिए आप एल्बम स्क्रॉल डाउन पर टैप करके हिडेन ऑप्शन पर टैप कर सकते हैं।


Also read: नाइजीरिया में Twitter बैन, मौके को भुनाने में जुटा भारतीय KOO


Also Read: PF अकाउंट यूजर्स के लिए बड़ी खबर: खाते से लिंक करें आधार वरना हो जायेगी दिक्कत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

फेसबुक पर ऑटो प्ले वीडियोज़ से आप भी हैं परेशान?, ऐसे करें बंद

BT Bureau

Chandrayaan 2: चांद पर ISRO ने खोज निकाला विक्रम लैंडर, जानें अब आगे क्या करेगा इसरो

BT Bureau

ऐसे सिक्योर करें अपना WhatsApp, वरना हैकिंग का रहेगा खतरा

Shruti Gaur