Breaking Tube
Technology

ATM से रूपये निकालते समय रहें सावधान, नहीं तो लग सकता है लाखों का चूना

ATM

डिजिटल जमाने में हर कोई डिजिटल होता जा रहा है. वही एटीएम (ATM ) ने भी हमारी जिन्दगी को बेहद आसान कर दिया है. जिसकी वजह से हर जगह कैश लेकर जाने की जरूरत नहीं पड़ती. लेकिन इसी बीच कई जगह से ATM में फ्रॉड होने के मामले भी सामने आ रहे हैं. जिसके चलते कई लोगों के अकाउंट खाली हो गये. हम आपको बता रहे हैं ऐसे टिप्स जिससे आप अपने ATM कार्ड को सुरक्षित रख सकते हैं.


जानकारी हो सकती है लीक

अगर आप भी ATM फ्रॉड का शिकार नहीं बनना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि एटीएम (ATM ) के अंदर कहीं कोई कैमरा तो नहीं लगा है. या इसके अलावा कोई अन्य संदिग्ध चीज आपको दिखाई देती है तो फ़ौरन सतर्क हो जायें. बता दें कि हैकर्स इस जगह कार्ड रीड करने वाली चिप लगा देते है, जिससे कार्ड की पूरी जानकारी लीक हो जाती है.


Also Read : शामली: तनाव के चलते सिपाही ने की आत्महत्या, पुलिस लाइन के पीछे पेड़ से लटका मिला शव


इसी के साथ कभी अपने एटीएम का पिन और कार्ड किसी और को ना दें फिर चाहे वो कोई अपना दोस्त हो या रिश्तेदार हो. क्योंकि कई बार देखा गया है कि रिशेदार ही पूरा अकाउंट खाली कर देते हैं और आप कुछ नहीं कर सकते. इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी आप एटीएम से पैसा निकालने जाए, तो पिन डालते समय हाथ से जरूर कवर करें, चाहे आपके आसपास हो या न हो.


Also Read : अब किसी भी ATM या ब्रांच से जमा कर पायेंगे अपना पैसा, सीधे खाते में होगा डिपोजिट


एटीएम के अंदर न होने दें किसी को खड़ा

एटीएम से पैसे निकालते समय इस बात का भी ख़ास तौर पर ध्यान रखें कि पैसा निकालने के बाद जरूर कैंसिल बटन दबाना चाहिए, इससे जरूरी जानकारी लीक नहीं होगी. आप जिस एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां किसी दूसरे को अंदर न खड़े होने दें.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अब बिना चेहरा पहचाने नहीं मिलेगी ट्रैन में एंट्री, रेलवे ने निकाला ये खास तरीका

Satya Prakash

चांद पर लहराएगा तिरंगा, इसी साल जुलाई में लांच होगा चंद्रयान-2

BT Bureau

Learning Driving Licence बनाने में मिलेगी यह सुविधा, बस एक क्लीक में करें ऑनलाइन आवेदन

BT Bureau