Breaking Tube
Technology

इन टिप्स को अपनाकर बचाएं डाटा, वर्क फ्रोम होम वालों के लिए ही हैं ये इंटरनेट प्लांस

पिछले काफी महीनों से प्राइवेट कम्पनियों में काम करने वाले कर्मचारी वर्क फ्रोम होम पर हैं। जिसमे सबसे ज्यादा दिक्कत इंटरनेट की स्पीड देती है। इसी के चलते आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपका डाटा कम खर्च होगा। इतना ही नहीं हम आपको ये भी बताएंगे कि कौन सी कम्पनी का प्लान एक्टिव करवाना आपके लिए किफायती होगा।


इन टिप्स को अपनाने से कम डाटा होगा खर्च

सबसे पहले तो जो ओटीटी एप्स हैं उनका कम यूज करें। अगर काम करते वक्त एमेजॉन प्राइम, हॉट स्टार डिज्नी, नेटफ्लिक्स जैसे एप्स को ओपन रखते हैं तो उनसे डेटा ज्यादा खर्च होता है।


ओटीटी एप्स पर कोई भी बड़ी वीडियो या सीरीज को लाइव स्ट्रीम न करें। अगर ऑप्शन हो तो इनके एपीसोड डाउनलोड करके रखें। डाउनलोड कम स्पीड में भी हो जाता है बस थोड़ा टाइम लगता है लेकिन इससे आपके इंटरनेट की जो दिन की हाई स्पीड है वो बनी रहेगी।


सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और न्यूज वेबसाइट भी काम करते वक्त कम ओपन रखें। इससे आप देखेंगे कि डेटा काफी सेव हो जाता है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट में ऑटो-प्ले वीडियो बंद रखें।


लैपटॉप की सेटिंग में जाकर सिस्टम अपडेट को बंद रखें और फिर दिन काम खत्म होने के बाद गूगल क्रोम दूसरे ब्राउजर की हिस्ट्री क्लियर कर दें।


अपने लैपटॉप का टास्क मैनेजर ओपन करें और देखें कि आपके सिस्टम में क्या-क्या चल रहा है जिनकी जरूरत ना हो उन टास्क बंद करने से भी थोड़ा डेटा सेव होता है।


Also read: पासवर्ड बनाते समय ध्यान में रखें ये टिप्स, वरना भुगतना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा


ये प्लान्स हैं बेहद किफायती

VI का 251 रुपए वाला प्लान – इस प्लान के तहत यूजर्स 50GB डाटा का लाभ उठा सकते हैं। प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है और इसे खास तौर पर ऐसे यूजर्स के लिए पेश किया गया है जो कि डाटा का अधिक इस्तेमाल करते हैं। लॉकडाउन के दौरान लॉन्च किए गए इस पैक का घर से काम कर रहे यूजर्स भी आराम से उठा सकते हैं। ऐसे में उन्हें डाटा खत्म होने की परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।


बीएसएनएल का प्लान – 299 रुपये में एक महीने में 50 जीबी डेटा मिलेगा। ये प्लान प्रमोशनल ऑफर में 6 महीने के लिये है बाद में यूजर को 399 रुपये हर महीने देने होंगे जिसमें 2 जीबी डेटा हर दिन मिलेगा।


Jio का 251 रुपए वाला प्लान – जियो का यह प्लान बेहद खास है। इस प्लान में उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड 50GB डाटा मिलेगा, हालांकि इसमें कॉलिंग की सुविधा नहीं दी जाएगी। अन्य बेनेफिट्स की बात करें तो कंपनी यूजर्स को एसएमएस के साथ जियो ऐप की सब्सक्रिप्शन मुफ्त में देगी। वहीं, इस पैक की वैधता 30 दिनों की है। 


Jio का 201 रुपए वाला प्लान -इस प्लान में उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड 40GB डाटा मिलेगा, हालांकि इसमें कॉलिंग की सुविधा नहीं दी जाएगी। अन्य बेनेफिट्स की बात करें तो कंपनी यूजर्स को एसएमएस के साथ जियो ऐप की सब्सक्रिप्शन मुफ्त में देगी। वहीं, इस पैक की वैधता 30 दिनों की है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

भारतीय सेना के जवानों को मिला आदेश, डिलीट करें Facebook, Instagram जैसे 89 एप्स

Shruti Gaur

चंद्रयान-2 को लेकर जाग सकती है नयी उम्मीद, ISRO प्रमुख ने कहा- ‘लैंडर से 14 दिन में फिर संपर्क करने की कोशिश करेंगे’

S N Tiwari

कोरोना वायरस की मुफ्त जांच कराने का लालच देकर हो रही धोखाधड़ी, ऐसे बरतें सावधानी

Shruti Gaur