Breaking Tube
Technology

सावधान: अपने बच्चे को टीवी का रिमोट मुंह में न डालने दें, बैक्टीरिया से हो सकता है दिमाग खराब

टेक्नोलॉजी: अकसर आपने भी ध्यान दिया होगा की आपका भी बच्चा खेल-खेल में टीवी का रिमोट अपने मुँह में रख लेता होगा. छोटे बच्चों में यह आदत कॉमन है. बच्चे जब खेलते-खेलते अचानक रोने लगते हैं तो कुछ न मिलने पर हम उनके हाथों में टीवी का रिमोट पकड़ा देते हैं जिससे बच्चा शांत हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की यह आदत की घातक हो सकती है आपके बच्चे के लिए. एक सर्वे के दौरान यह खुलासा हुआ है कि टीवी रिमोट घर का ऐसा सामान है जो सबसे ज्यादा गंदा और बैक्टीरिया से भरा होता है. घर में ज्यादातर बीमारियां एक दूसरे में इसी की वजह से फैलती है.


एक रिसर्च के अनुसार शोध में यह पाया है कि पूरे घर में रिमोट ही एक ऐसा सामान है जो सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमित होती है. घर के टॉयलेट की मुकाबले टीवी रिमोट 20 गुना ज्यादा गंदा होता है. शोध करने वाले डेल गिल्सपी का कहना है कि टीवी रिमोट में बैक्टीरिया, इस्ट और मोल्ड की मात्रा सबसे ज्यादा पाई गई है.


Image result for BABY PLAY WITH REMOTE

Also Read :  Adobe Photoshop ने पूरे किये तीस साल, ये है पूरी कहानी


एक कंट्री में हुए सर्वे के दौरान लगभग 2000 घरों में किए गए शोध में मिला है कि ड्राइंग रुम और बेड रुम के कार्पेट और बाथरूम में भी भारी मात्रा में बैक्टीरिया पाया जाता है. इसके अलावा दरवाजों के हैंडल भी काफी संक्रमित रहते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि रिमोट में इतनी मात्रा में बैक्टीरिया मिलना काफी गंभीर मामला है. दरअसल घर में रहने वाले सभी लोग रिमोट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इससे भी गंभीर बात ये है कि घर में बच्चे रिमोट को ही सबसे ज्यादा मुंह में डालते हैं. इसी कारण बच्चे ज्यादा बीमार होते हैं.


Also Read : कोरोना वायरस का Iphone की बिक्री पर दिखा असर, कई स्टोर बंद


Also Read : अब किसी भी ATM या ब्रांच से जमा कर पायेंगे अपना पैसा, सीधे खाते में होगा डिपोजिट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Google ने जारी की 85 खतरनाक Apps की लिस्ट, अभी करें फ़ोन से डिलीट वरना हो जाएगा…

BT Bureau

साल 2019 लाएगी आईटी क्षेत्र में नए अवसर, बेहतर इन्क्रीमेंट और ढेरों नौकरियों के खुलेंगे रास्ते

admin

अगर आप भी करते हैं इन 9 एप्स का इस्तेमाल तो सम्भल जाइए, वरना Facebook-Google अकाउंट को होगा खतरा

Shruti Gaur