Breaking Tube
Technology

सावधान…WhatsApp समेत कई एप्स चोरी कर रहे हैं आपका डाटा, बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

आज कल जैसे सभी लोग डिजिटल युग की तरफ बढ़ते जा रहे हैं, उसी तरह खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं. दरअसल, डिजिटल युग में एक ज़रा सी चूक आपके बैंक अकाउन्ट्स को खाली कर सकती है. अब हैकर्स ने व्हाट्सएप (Whats App) का इस्तेमाल भी फ्रॉड करने के लिए करना शुरू कर दिया है. इसी से बचने के लिए हम आपको दे रही हैं ऐसी जानकारी जो आपके बैंक अकाउंट को सेफ कर सकती है.


Whatsapp से हो सकता है फ्रॉड

जानकारी के मुताबिक, आधुनिक युग में फ्रॉड करने का तरीका भी आधुनिक होता जा रहा है. अब लोग मेसेज, इमेल और लिंक के जरिये साइबर क्राइम को अंजाम दे रहे हैं. ताजा मामलों में हैकर्स व्हाट्सएप (Whats App) का इस्तेमाल करके लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं. फ्रॉड करने वाले कई बार Whatsapp पर QR कोड शेयर करते हैं. साथ ही मैसेज भी भेजते हैं कि इसके स्कैन करने से आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे.


Also Read : फेसबुक पर फेक हैं 27.5 करोड़ अकाउंट, रिपोर्ट में हुआ खुलासा


बता दें कि QR का यह फीचर कुछ Apps में होता है. ऐसे किसी भी QR कोड पर कार्ड का नंबर, पिन और ओटीपी कभी शेयर न करें. इसके अलावा कभी भी किसी स्क्रीन शेयरिंग App का उपयोग ना करें. ये App एक तरह का मालवेयर होता है, जो आपके मोबाइल डेटा को थर्ड पार्टी तक पहुंचा देता है. इन ख़ास एप्स में Screenshare, Anydesk, Teamviewer शामिल हैं.


Also Read : Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये 22 खतरनाक ऐप्स, कहीं आप भी तो नहीं कर रहें इस्तेमाल


ये भी है एक तरीका

इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि यदि कोई मोबाइल कंपनी का कस्टमर केयर बन कर आपसे सिम को एक्टीवेट करने के लिए आपसे सिम कार्ड नंबर मांगता है तो किसी भी मैसेज ना तो जवाब दें और ना ही किसी लिंक पर क्लिक करें. ये खतरनाक साबित हो सकता है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

PAK spy decoyed 98 officials with spy app ‘Whisper’

BT Bureau

अब स्मार्टफोन करेगा दूध में पानी और केमिकल मिलावट की जाँच

Satya Prakash

लीक हुए Instagram के यूजरनेम और पासवर्ड, देखिये कहीं आपका अकाउंट भी तो नहीं है शामिल!

Shruti Gaur