Breaking Tube
Technology

अगर 15 मई तक एक्सेप्ट नहीं की WhatsApp की नयी पॉलिसी तो नहीं कर पाएंगे मैसेज!

कुछ समय पहले व्हाट्सएप (WhatsApp) ने ये घोषणा की थी कि जो भी नयी प्राइवेट पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेगा, उसका अकॉउंट बंद कर दिया जायेगा. जिसके बाद जमकर इसका विरोध हुआ. जिसके चलते कम्पनी को अपने नियमों में बदलाव करना पड़ा है. पर, अब फिर एक बार व्हाट्सएप (WhatsApp) कम्पनी ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है. इसके साथ ही अपने ब्लॉग में कम्पनी ने ये बताया है कि अगर आप 15 मई तक वॉट्सऐप की इस नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेंगे तो क्या होगा.


नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

अगर यूजर्स ने 15 मई तक भी वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किया तो वॉट्सऐप एकदम से यूजर के अकाउंट को डिलीट नहीं करेगा. हालांकि कपंनी का कहना है कि पॉलिसी एक्सेप्ट न करने तक सभी फंक्शन का लाभ नहीं मिलेगा.


कुछ समय के लिए यूजर्स कॉल्स और नोटिफिकेशन को रिसीव कर सकेंगे, लेकिन ऐप से न तो मैसेज को पढ़ पाएंगे और न ही भेज पाएंगे. कुछ समय का मतलब है कि यूजर्स अगर पॉलिसी स्वीकार नहीं करते, तो भी कुछ हफ्तों तक वॉट्सऐप यूज कर पाएंगे.


जो लोग नई शर्तों को स्वीकार नहीं करते हैं उनका अकाउंट इनएक्टिव दिखेगा और इनएक्टिव अकाउंट 120 दिन बाद डिलीट हो जाएगा. शर्तों को स्वीकार करने के लिए कंपनी हर कुछ दिन पर नोटिफिकेशन देती रहेगी और फिर इसे भी बंद कर देगी.


Also Read: Instagram पर होना चाहते हैं फेमस, इन आसान स्टेप्स से ट्रेंड कराएं अपनी पोस्ट


इसके अलावा वॉट्सऐप यूजर्स को कुछ और ऑप्शन भी उपलब्ध करवाएगा. यूजर्स 15 मई के बाद भी ऐप के अपडेट्स हासिल कर सकेंगे. 15 मई से पहले आप अपनी चैट हिस्ट्री को एंड्रॉयड या आईफोन पर एक्सपोर्ट कर सकेंगे. इसके साथ ही अकाउंट की रिपोर्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं.


कम्पनी ने चलाया अभियान

व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी सामने आने के बाद काफी आलोचना हुई . इसलिए फेसबुक के स्वामित्व वाली यह कंपनी इस बात को समझाने के कई प्रयास कर रही है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी से वास्तव में क्या बदलाव होंगे. इसके लिए व्हाट्सएप ने अब तक अपने स्टेटस अपडेट पेज का इस्तेमाल किया और कई बार सार्वजनिक रूप से स्पष्टीकरण दिए और अब ऐप में एक नया बैनर डिस्प्ले करने के लिए भी तैयार है. इन सभी तरीकों के माध्यम से ऐप यूजर्स को आश्वस्त कर रहा है कि उनकी चैट प्राइवेट रहेगी और नई प्राइवेसी टर्म्स को एन्क्रिप्ट किया जाएगा.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गूगल के इस एप से कर पायेंगे सीधे सेलिब्रिटी चैटिंग

Satya Prakash

नए साल से इन मोबाइल्स में नहीं चला कर पाएंगे WhatsApp, लिस्ट में आपका फोन तो नहीं?

Shruti Gaur

लीक हुए Instagram के यूजरनेम और पासवर्ड, देखिये कहीं आपका अकाउंट भी तो नहीं है शामिल!

Shruti Gaur